2023 में इन 9 राज्यों के चुनाव परिणाम तय करेंगे 2024 के लोकसभा चुनाव की दशा और दिशा

नई दिल्ली। 2022 में फिलहाल पांच रज्यों में विधानसभा चुनाव सम्पन्न हो चुके हैं। पंजाब को छोड़कर यूपी, उत्तराखंड, गोवा तथा मणिपुर में बीजेपी को प्रचंड बहुमत हासिल हुआ है। वहीं इसी साल यानी 2022 में ही कुछ और राज्यों में भी चुनाव होने वाले हैं और उसकी सुगबुगाहट अभी से शुरू हो गई है. सभी पार्टियों के नेता उन राज्यों का दौरा करने लगे हैं और एक तरीके से चुनाव को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस साल जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें- गुजरात और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं.

गुजरात में जहां दिसंबर में चुनाव हो सकते हैं, वहीं हिमाचल प्रदेश में नवंबर में चुनाव होने की संभावना है. इसके अलावा अगर जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव होते हैं, तो कुल 3 राज्य हो जाएंगे. यही नहीं 2023 भी चुनाव के हिसाब से एक बड़ा साल रहने वाला है. 2023 में कुल 9 राज्यों में चुनाव होने हैं. इनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम शामिल है.


आपको यहां बता दें कि 2024 में लोकसभा के चुनाव होंगे. अगर राज्यवार लोकसभा सीटों की बात करें तो जिन
राज्यों में 2023 में चुनाव होने हैं, उनमें लोकसभा सीटों की संख्या कुछ इस प्रकार है–

1-त्रिपुरा में फरवरी 2023 से पहले विधानसभा चुनाव होना है । यहां लोकसभा सीटों की कुल संख्या 2 है। त्रिपुरा में भाजपा के विप्‍लब देव सीएम हैं।
2-मेघालय में फरवरी 2023 से पहले विधानसभा चुनाव होना है । यहां लोकसभा सीटों की कुल संख्या 2 है। मेघालय के मुख्यमंत्री नेशनल पीपुल्स पार्टी के कोनराड के. संगमा हैं।
3-नागालैंड में फरवरी 2023 से पहले विधानसभा चुनाव होना है । यहां लोकसभा सीटों की कुल संख्या 1 है। नागालैंड के Nationalist Democratic Progressive Party के मुख्यमंत्री नेफियो रियो हैं।
4-कर्नाटक में अप्रैल 2023 से पहले विधानसभा चुनाव होना है । यहां लोकसभा सीटों की कुल संख्या 28 है। कर्नाटक के सीएम बीजेपी के बसवराज बोम्मई हैं।
5-छत्तीसगढ़ में नवम्बर 2023 से पहले विधानसभा चुनाव होना है । यहां लोकसभा सीटों की कुल संख्या 11 है। छत्तीसगढ़ के सीएम कांग्रेस के भूपेश बघेल हैं।
6-मध्यप्रदेश में नवम्बर 2023 से पहले विधानसभा चुनाव होना है । यहां लोकसभा सीटों की कुल संख्या 29 है। मध्य प्रदेश के सीएम बीजेपी के शिवराज सिंह चौहान हैं।
7-राजस्थान में नवम्बर 2023 से पहले विधानसभा चुनाव होना है । यहां लोकसभा सीटों की कुल संख्या 25 है। राजस्थान के सीएम कांग्रेस के अशोक गहलोत हैं।
8-मिजोरम में नवम्बर 2023 से पहले विधानसभा चुनाव होना है । यहां लोकसभा सीटों की कुल संख्या 1 है। मिजोरम के मुख्यमंत्री मिजो नेशनल फ्रंट के जोरमथंगा हैं।
9-तेलंगाना में नवम्बर 2023 से पहले विधानसभा चुनाव होना है । यहां लोकसभा सीटों की कुल संख्या 17 है। तेलंगाना के सीएम टीआरएस के k चन्द्रशेखर राव हैं।

इस तरह अगर हम देखें तो 2023 में जिन नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे, उन राज्यों में कुल 116 लोकसभा सीटें हैं। इसीलिये कहा जा सकता है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से जस्ट पहले का ये चुनाव परिणाम केन्द्र सरकार की दशा और दिशा तय करने में निर्णायक होने वाला है।

रिपोर्ट- धर्मेन्द्र सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *