भागलपुर के तीनमंजिला इमारत में भयंकर विस्फोट, 10 लोगों के मारे जाने की खबर और 8 लोग घायल

भागलपुर, बिहार। बिहार के भागलपुर के तीन मंजिला इमारत में रात को भयंकर विस्फोट से 10 लोगों के मारे जाने की खबर है वहीं 8 लोग घायल बताये जा रहे हैं। विस्फोट इतना भयानक था कि उस तीन मंजिला मकान के अगल बगल के तीन और मकान भी धराशायी हो गये। विस्फोट में दो महिलाओं सहित पांच लोगों की मौके पर हीं मौत हो गई थी, बाकी पांच लोगों की मौत इलाज और रेस्क्यू के दौरान हुई। 8 जख्मी लोगों का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

यह इलाका भागलपुर का तातारपुर पुलिस थाना क्षेत्र में पड़ता है। पड़ोसियों का कहना है कि इस मकान में बहुत पहले से बम बनाया जाता था। जिस बिल्डिंग में यह विस्फोट हुआ है वो कोतवाली से मात्र 100 मीटर की दूरी पर थी । आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि अपराधियों के हौसले कितने बुलंद हैं। अपराधियों को प्रशासन का कोई डर भय नहीं है। बिहार के अन्य जिलों में भी अपराध का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है।

सूचना मिलते हीं मौके पर भागलुपर रेंज के तेज तर्रार डीआईजी सुजीत कुमार तुरंत मौके पर पहुंचे और मलवे में फंसे लोगों को निकालने का काम शुरु हुआ। डीआईजी सुजीत कुमार ने घायलों को तुरंत अस्पताल भेजा और उनके समुचित इलाज की व्यवस्था की। भागलपुर के डीआईजी सुजीत कुमार ने कहा है कि शुरुआती जांच में बारूद और अवैध पटाखा और देसी बम से धमाके की बात सामने आई है. उन्होंने कहा कि FSL की टीम की जांच के बाद ये पता चलेगा कि ब्लास्ट किस वजह से हुआ. घायलों का भागलपुर के मायागंज अस्पताल में इलाज चल रहा है. मकान के मलबे में लापता लोगों की खोज की जा रही है.

इस मामले में पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार को फोन कर पूरे मामले की जानकारी ली है. उन्होंने भागलपुर ब्लास्ट पर दुख जताया और सीएम नीतीश कुमार से बात कर हर संभव करने का भरोसा भी दिया है. पीएम मोदी ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ”बिहार के भागलपुर में धमाके से हुई जनहानि की खबर पीड़ा देने वाली है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। घटना से जु़ड़े हालातों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से भी बात हुई। प्रशासन राहत और बचाव कार्यों में लगा हुआ है, और पीड़ितों को हर संभव सहायता दी जा रही है।”

बताया जा रहा है कि जिस मकान में ये विस्फोट हुआ है उस मकान में इससे पहले भी सन 2003, 2008 और 2018 में धमाका हो चुका है । जबकि 2008 में हुए धमाके में 4 लोगों की जान भी गई थी. बताया जा रहा है कि मकान में रह रहे लोग पटाखा कारोबारी हैं।

रिपोर्ट- शक्ति प्रकाश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *