PM Modi Jammu Kashmir Visit: 20 फरवरी को जम्मू कश्मीर जाएंगे पीएम मोदी, कई परियोजनाओं का रखेंगे आधारशिला

PM Modi

PM Modi Jammu Kashmir Visit:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 फरवरी को जम्मू कश्मीर के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह कई परियोजनाओं के आधारशिला रखेंगे और उद्घाटन भी करेंगे।

PM Modi Jammu Kashmir Visit

PM Modi Jammu Kashmir Visit: परियोजनाओं की कुल लागत 30 500 करोड रुपए है जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित राज्य बनने क प्रधानमंत्री का यह दूसरी बड़ी रैली होगी पीएम का यह दौरा राष्ट्र को समर्पित होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान जम्मू कश्मीर में बने एम्स का उद्घाटन करेंगे । अस्पताल के आधारशिला प्रधानमंत्री ने फरवरी 2019 में रखी थी एम्स के उद्घाटन से कश्मीर के साथ-साथ लेह लद्दाख पंजाब हिमाचल के लोगों का भी इलाज के लिए भटकना नहीं होगा साथ ही प्रधानमंत्री ने 48.01 किलोमीटर लंबे बनिहाल संगल दान खंड का भी उद्घाटन करने वाले हैं। यह रेलखंड कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाला 272 किलोमीटर लंबे उधमपुर श्रीनगर बारामूला रेलखंड का महत्वपूर्ण हिस्सा है। रामबन जिले के आसपास गांव के लोगों में संगलदान खंड को लेकर काफी उत्साह है यह क्षेत्र के लोगों को हर मौसम में कम खर्चे में भरोसेमंद परिवहन सुविधा महिया कराएगा।

इसके अलावा प्रधानमंत्री देश भर में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई शैक्षणिक संस्थाओं का आधारशिला रखने के साथ ही स्थान पर बनी संस्थाओं का उद्घाटन भी करेंगे। इसमें प्रधानमंत्री लगभग 13375 करोड़ की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे । इसके अलावा पीएम जम्मू से ही तीन देश के तीन नए आईआईएम यानी कि आई एम आई एम जम्मू आईआईएम बोधगया और आईआईएम विशाखापत्तनम का उद्घाटन करेंगे और देशभर में केंद्रीय विद्यालय के बीच नए भवनों का और 13 नए नवोदय विद्यालय के भवन का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा अन्य संस्थाओं का भी उद्घाटन करेंगे इस देश पर के छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

इसके अलावा पीएम जम्मू कश्मीर के हवाई अड्डे पर एक नए टर्मिनल भवन की आधारशिला रखेंगे यह नया टर्मिनल 40000 वर्ग फीट मीटर में फैला है जिसमें 2000 यात्रियों को सेवा दी जा सकेगी और इसके साथ इस टर्मिनल में आधुनिक सुविधाएं भी मौजूद होगी। कार्यक्रम के दौरान मजु से कटरा के बीच बनाई गई जम्मू अमृतसर कटरा एक्सप्रेसवे के दो पैकेज के साथ अन्य महत्वपूर्ण सड़क परियोजना का आधारशिला रखेंगे। जम्मू में बड़ा यूजर फैसिलिटी पेट्रोलियम डिपो विकसित करने की परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे जिसका खर्च तकरीबन 677 करोड रुपए है।

इसे भी पढे़:-Jayant Chaudhary News: इंडिया एलायंस से अलग हो रहे है जयंत चौधरी ?