औरैया में घरों को छोड़ पेड़ो पर रहने को क्यों मजबूर हुए ग्रामीण ?

औरैया, यूपी। यूपी के औरैया जनपद के एरवाकटरा थाना क्षेत्र के ग्राम सरायकछवा में उस समय हड़कम्प मच गया जब एक किसान लहूलुहान हालत में अपने ऊपर तेंदुआ के द्वारा हमला करने की बात कही। तेंदुए की जानकारी पुलिस और वन विभाग को ग्रामीणों द्वारा दी गई लेकिन कल से रात भर यानी 24 घण्टे तक चले सर्च ऑपरेशन में वन विभाग के हाथ खाली और ग्रामीणों में दहशत भरी हुई है ।

एरवाकटरा थाना क्षेत्र के ग्राम सरायकछवा ग्राम के रहने वाले घायल किसान योगेंद्र सिंह ने बताया कि खेतों में काम करने के दौरान एक जंगली जानवर तेंदुए की जैसा उसने मुझ पर अचानक हमला कर दिया उसकी दहाड़ शेर जैसी थी पीड़ित किसान के हालत देख कर ग्रामीणों ने आनंद फानन में पुलिस को व बन विभाग की टीम को सूचित किया । तेंदुए की सूचना पर मौके पर पहुंचे वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों के साथ साथ कल दिन से लेकर रात भर सर्च ऑपरेशन चलाया लेकिन कोई भी सफलता हाथ नही लगी । कानपुर से भी वन विभाग की टीम को बुलवाकर सर्च ऑपरेशन चलाने की बात कही ।

पेड़ों पर चढ़ यह किसान घर छोड़कर के रात भर वन विभाग की टीम के साथ सर्च ऑपरेशन में सहयोगी बने लेकिन लगातार 24 घण्टे हो जाने के बाद भी तेंदुए के न मिलने पर अभी भी ग्रामीण दहशत में जीने को मजबूर है ।वीओ 4 -:- हालांकि वन विभाग अभी भी पुष्टि न कर रहा हो लेकिन खेतो में जो पैरों के निशान है उससे कही न कही इस बात की पुष्टि कर रहा है कि घायल किसान की बात सही है और हमला तेंदुए ने किया है । आज सुबह कानपुर से आई वन विभाग की टीम अपने साथ तेंदुए को पकड़ने के लिए जाल समेत बेहोश करने के ट्रेंकुलाइजर इंजेक्शन के साथ सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है ।

रिपोर्ट- अंजुमन तिवारी