दिल्ली की साकेत कोर्ट ने कुतुबमीनार के परिसर से रखी मूर्तियां हटाने पर लगाई रोक

नई दिल्ली। कुतुबमीनार परिसर में बनी क़ुव्वत उल इस्लाम मस्जिद परिसर में रखी देवी देवताओं की मूर्ति को परिसर में उचित स्थान पर रखने की मांग का मामला। दिल्ली की साकेत कोर्ट ने कुतुबमीनार के परिसर से रखी मूर्तियां हटाने पर लगाई रोक।दरअसलकुतुब मीनार परिसर में बनी क़ुव्वत उल इस्लाम मस्जिद परिसर में रखी हुई देवी देवताओं की मूर्ति को परिसर में उचित स्थान पर रखने की मांग करते हुए दिल्ली की साकेत कोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी। जिसपर सुनवाई के बाद कोर्ट ने मूर्तियों को हटाए जाने से रोकने का आदेश दिया।

देवी देवताओं की ओर से वकील हरिशंकर जैन ने संकेत कोर्ट में अर्जी दाखिल कर क़ुव्वत उल इस्लाम मस्जिद परिसर में भगवान गणेश की दो मूर्तिया नीचे पडे होने से करोङो लोगो की धार्मिक भावनाएं आहत हो रही है। याचिका में मांग की गई है कि भगवान गणेश की मूर्तियों को लेकर नेशनल मोन्यूमेंट ऑथिरिटी द्वारा ASI को दिए गए सुझाव के मुताबिक नेशनल म्यूज़ियम में रखने के बजाए परिसर में हीं उचित स्थान पर रखा जाना चाहिए।

इस मामले में पहले भी याचिका दाखिल कर जैन तीर्थंकर ऋषभदेव और भगवान विष्णु भगवान गणेश भगवान शिव,देवी गौरी, भगवान सूर्य और हनुमान जी समेत 27 मंदिरों के अन्य देवी देवताओं की मूर्तिया मौजूद है। जिनपर पूजा करने का अधिकार दिया जाना चाहिए। इसके लिए साकेत कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। उस याचिका पर भी कोर्ट सुनवाई कर रहा हैं।

रिपोर्ट- धर्मेन्द्र सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *