विंध्याचल में आज से चैत्र नवरात्र का प्रारंभ हुआ।विश्व प्रसिद्ध माँ विंध्यवासनी मंदिर में नवरात्र के पहले दिन दर्शन-पूजन के लिए लगी भक्तों की भारी भीड़।

मिर्जापुर, यूपी। आज से चैत्र नवरात्र प्रारम्भ, मिर्ज़ापुर स्थित विश्व प्रशिद्ध विंध्याचल में माँ विंध्यवासनी मंदिर में सुबह चार बजे होने वाली मंगला आरती से आज चैत्र नवरात्र का प्रारम्भ हो गया। इस बार नवरात्र नौ दिनों तक है। देर रात से ही भक्त कतार में लग कर माँ विंध्यवसनी के दर्शन करने के लिए अपनी बारी आने की प्रतीक्षा करने लगे। जैसे ही नगाड़ा ,घंटा ,घड़ियाल के साथ माँ की मंगला आरती के बाद मंदिर का कपाट खुला सभी भक्त जैकारे लगाते हुए माँ के दरबार में हाजिरी लगायी। विंध्याचल सिद्धि पीठ है यहाँ पर नवरात्र में माँ के दर्शन मात्र से ही सभी कष्टो से मुक्ति मिलती है माँ से मागने पर सभी मनोकामनाए पूर्ण होती है नौ दिनों तक लगने वाले इस नवरात्र में देश भर से लाखो भक्त माँ के दर्शन पूजन करने आते है ।

देश भर से आये भक्त भी माँ का दर्शन करने के लिए कल रात से ही विंध्याचल पहुचने लगे है कई भक्त तो वर्षो से लगातार मॉ के दरबार में आ रहे यहाँ आने वाले सभी भक्तो की मनोकामना माँ जरूर पुरी करती है वही इस नवरात्र की नौ दिनों की महत्ता के बारे में बताते बताते हुए कहा जाता है। जब माँ की आराधना से सभी मनोवांछित फल की प्राप्ती होगी।

रिपोर्ट-विद्या प्रकाश भारती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *