हड्डियों की मजबूती बढ़ानी है तो इस टिप्स को करें फोलो

Bone Health

Bone Health: हड्डियां हमारे शरीर को ढांचा प्रदान करने का काम करती हैं यह मसाज से मिलकर हमारे अंगों को चलाने में काम करती है। आपको बता दे की हड्डियों में कैल्शियम फास्फेट जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। यही वजह है की बोनस को मजबूत रखने के लिए हेल्थ एक्सपोर्ट कैल्शियम रिच फूड्स को खाने की हमेशा सलाह देते हैं बैलेंस डाइट न ली हो तो हड्डियां कमजोर होने लगते हैं।

Bone Health

एक्सपर्ट्स के मुताबिक उम्र बढ़ाने के साथ हड्डियों में दर्द जैसी दिक्कतें सामने आने लगते हैं हड्डियां कमजोर होने के चलते उनके टूटने का भी खतरा बढ़ जाता है इसके साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस जोड़ों में दर्द अर्थराइटिस जैसी समस्याएं भी होने लगते हैं आईए जानते हैं की हड्डियों को कैसे मजबूत बनाया जा सकता है।

धूप में बैठे – शरीर में विटामिन डी बनने के लिए सूर्य की रोशनी की बहुत जरूरत होती है। जानकार मानते हैं कि आपको कम से कम 20 मिनट धूप में बैठना चाहिए आप सुबह-सुबह सूर्य की रोशनी में 20 मिनट तक बैठे हैं इससे विटामिन डी की कमी को नेचुरली पूरा किया जा सकता है।

कैल्शियम वाले फूड खाएं – हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम वाली फूड को जरूर शामिल करें कैल्शियम हड्डियों में बोन डेंसिटी को बेहतर बनाने में सहायता प्रदान करता है अपनी डाइट दूध के साथ-साथ ब्रोकली सोया प्रोडक्ट को भी शामिल करें।

शुगर कम खाएं – शुगर से बोन डेंसिटी खराब होती है अगर आप ज्यादा चीनी खाने की आदत है तो हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण पर बुरा असर पड़ता है इससे समय से पहले हड्डियां कमजोर होती हैं इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप काम से कम शुगर खाएं।

धूम्रपान स्मोकिंग से रहे दूर– स्मोकिंग या शराब पीना न सिर्फ लिवर किडनी को खराब करता है बल्कि हड्डियों के लिए भी काफी नुकसानदायक है इस बोन डेंसिटी खराब होती है इसलिए स्मोकिंग ड्रिंकिंग से जितना हो सके दूरी बनाकर रखना चाहिए अगर आपको भी हड्डियों में मजबूती चाहिए तो एक्सपोर्ट के बताए हुए टिप्स को फॉलो जरूर करें।

इसे भी पढे:-Benefits Of Green Chilli: हरी मिर्च खाने के फायदें