Calcium Deficiency: जाने कैल्शियम की कमी के कारण क्या होता है, उसे कैसे पूरा करें

Calcium Deficiency

Calcium Deficiency: कैल्शियम हमें शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है, जोकि हमारी हड्डियों को मजबूती देने में मदद करते है। हमारे शरीर मे कैल्शियम की कमी होने के कारण हमारे शरीर के अंगो में यह नजर आता है।

Calcium Deficiency


शरीर के कौन से अंगों पर पड़ता है असर


जब कैल्शियम की कमी हमारी शरीर में होने लगती है तो उसे हमारी हड्डियों में दर्द होना शुरूभी जाता है। इनकी कमी के कारण हमारे घुटने में दर्द होने की समस्या होने लगती है। इसके साथ ही हमारी मशपेशियों में खिंचाव और कमजोरी हो जाती है।

इसकी कमी से कैसे बचें


कैल्शियम युक्त डाइट

इसकी कमी से बचने के लिए हमें अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा। जिसमें कैल्शियम से युक्त सारी चीजों को हमें शामिल करना होगा जैसे दूध, दही, पनीर और हरी पत्तेदार सब्जियां इसे पलक ब्रोकली और बादाम इन सभी चीजों में कैल्शियम के भरपूर मात्रा होती है। इसलिए इन सभी चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

विटामिन डी है जरूरी

इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप रोजाना कुछ हमें धूप में बताएं और इसके साथ ही साथ विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।

रोजाना कुछ समय व्यायाम करें

रोजाना कुछ समय व्यायाम करने से हमारी हड्डियां मजबूत बनती है। इसके साथ ही साथ हमारी हड्डियों में दर्द की समस्या भी कम होती है और आप स्वस्थ रहते हैं।

कैफीन और सॉफ्ट ड्रिंक पीने से बचे

हमारे शरीर में कैफीन और सॉफ्ट ड्रिंक की अधिक मात्रा होने के कारण कैल्शियम की कमी हो जाती है। जिसके लिए हमें हेल्दी ड्रिंक्स लेना चाहिए। इसके लिए आप फलों के जूस या नारियल पानी का सेवन करें, इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होगी।

अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए हमें इन सभी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। इसे हमारे शरीर की हड्डी मजबूत होती है और हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी भी पूरी होती है।

इसे भी पढ़े:-Chanakya Neeti: चाणक्य की ये नीति का सबको पालन करना चाहिए