यूपी के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदान कर के खुश, डोर टू डोर हो रही है बैलेट पेपर से वोटिंग

हमीरपुर, यूपी। हमीरपुर की दोनों विधानसभा में बीते दिन से ही 80 साल की उम्र वाले उन लोगों का मतदान कार्यक्रम चल रहा है जो बूथ तक पहुँचने में असमर्थ है। जिसके तहत हमीरपुर सदर विधानसभा में 626 लोग चिन्हित हुए थे, जबकि राठ विधानसभा सीट पर 371 मतदाता चिन्हित थे। इन दो दिनों में चुनाव आयोग ने कर्मचारियों को डोर टू डोर भेजकर बैलेट पेपर से मतदान कराया है। चुनाव आयोग ने इस तरह का मतदान पहली बार कराया है जिससे अस्सी प्लस के लोग खुश हैं।

सदर सीट के रिटर्निंग आफीसर संजय कुमार मीणा ने बताया की सदर सीट पर अस्सी प्लस के 626 मतदाता चिन्हित किये गए थे। जिनमें से पहले दिन 254 लोगों ने मतदान किया था और आज कितना मतदान हुआ वह 8 बजे तक पता नहीं चल सका है। रिटर्निंग आफीसर ने यह भी बताया की जो चिन्हित लोग मतदान करने में रह गए हैं उनके लिए अभी दो दिन 9 और 10 फ़रवरी को भी टीम जायेगी ताकि वह लोग भी मतदान कर सकें।

तरह से सदर सीट पर अस्सी प्लस या दिव्यांग लोगों ने अपने ही घर पर बैलेट पेपर से मतदान किया है ठीक उसी तरह से राठ विधानसभा सीट पर मतदान की प्रक्रिया चल रही है। जिसके लिए बीते दिन बैलेट पेपर से 243 वोट पड़े थे। तो वहीँ आज भी 10 पोलिंग पार्टियां रवाना हुई थीं। रिटर्निंग आफीसर राजेश कुमार मिश्रा ने बतया की दो दिन में राठ में 371 लोग चिन्हित थे, जिसमें से पहले दिन 243 मतदाताओं से वोट किया था लेकिन आज का देर रात तक पता चल सकेगा। घर पर ही वोट डालने से ऐसे मतदाता खुश है जो पोलिंग बूथ पर जाने में असमर्थ थे।

रिपोर्ट- इरशाद खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *