गृहमंत्री अमितशाह ने किया 56वीं ऑल इंडिया DG-IG’s कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन, कल पीएम मोदी भी होंगे शामिल

लखनऊ। यूपी पुलिस मुख्यालय लखनऊ में कांफ्रेंस का उद्घाटन गृह मंत्री अमित शाह ने किया। पहली बार कांफ्रेंस का आयोजन हाईब्रिड तरीके से हुआ। सभी राज्यों,केंद्र शासित प्रदेशों के डीजीपी ,पैरामिलिट्री फोर्स के मुखिया शामिल हुए। अमित शाह ने कोविड-19 के दौरान सुरक्षा बलों बलों की भूमिका और त्याग की सराहना की। गृह मंत्री ने आईबी के अधिकारियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस मेडल प्रदान किए। देश के तीन सर्वश्रेष्ठ थानों दिल्ली के सदर बाजार, ओडिशा के गंगापुर और हरियाणा के भट्टू कलां को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। गृहमंत्री ने राज्य पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों के बीच बेहतर तालमेल पर ज़ोर दिया।

गृहमंत्री अमितशाह ने कहा कि इस कांफ्रेंस में दिए गए सुझाव पर तय समय में तय तरीके से अमल करें। तटीय सुरक्षा, वामपंथी उग्रवाद, नारकोटिक्स ,साइबर क्राइम ,सीमा प्रबंधन जैसे मामलों में ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया जाए. प्रभावी पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस थानों और बीट स्तर के सुधारों पर भी ज़िर दिया जाए। कांफ्रेंस में आंतरिक सुरक्षा से जुड़े विषयों पर चर्चा की गई। कट्टरवाद से मिल रही चुनौतियों और पुलिस ट्रेनिंग पर चर्चा हुई। 20,21 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी भी इस कांफ्रेंस में शामिल होंगे।

मोदी शुक्रवार की रात करीब आठ बजकर 45 मिनट पर लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से वे सीधे राजभवन जाएंगे। शनिवार सुबह सुबह नौ बजे के करीब प्रधानमंत्री राजभवन से सड़क मार्ग से डीजीपी मुख्यालय पहुंचकर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके बाद शाम सात बजे वह वापस राजभवन लौटेंगे और रात करीब आठ बजे डीजीपी मुख्यालय में रात्रिभोज में शामिल होंगे। 20 नवम्बर की रात भी प्रधानमंत्री राजभवन में ठहरेंगे और 21 नवंबर की सुबह करीब नौ बजकर 20 मिनट पर डीजीपी मुख्यालय पहुंचकर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। वे शाम करीब चार बजे एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जायेंगे।

रिपोर्टर-गगन मिश्रा