Kalpana Soren: क्या करती है झारखंड की राबड़ी देवी कही जाने वाली कल्पना सोरेन

kalpana soren

Kalpana Soren: झारखंड राज्य इन दिनों काफी सुर्खियों में है। चर्चा की वजह है झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जिन पर गिरफ्तारी की तलवार काफी दिनों से लटक रही है। लेकिन मुख्यमंत्री के अलावा एक नाम और भी है जो सुर्खियों में लगातार बना हुआ है वह है मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन का।

Kalpana Soren

Kalpana Soren: ऐसा माना जा रहा है कि झारखंड में बड़ा सत्ता परिवर्तन हो सकता है और हेमंत सोरेन अपनी पत्नी कल्पना को मुख्यमंत्री बना सकते हैं। झारखंड में जारी सियासी घमासान के बीच बुधवार को ईडी की टीम हेमंत सोरेन से पूछताछ कर रही है मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आवास के बाहर हलचल का भी जोरो पर है। हेमंत सोरेन के गिरफ्तारी की लगातार संभावनाएं बनी हुई है और ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि हेमंत सोरेन अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बना सकते हैं। ऐसे में चलिए आपको बताते हैं कि कौन है कल्पना सोरेन।

हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन किसी भी राजनीतिक पृष्ठभूमि से नहीं है । वह मूल रूप से उड़ीसा के मयूरभंज जिले की रहने वाली हैं। हालांकि कल्पना का जन्म रांची में हुआ था कल्पना सोरेन ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई रांची से ही पूरी की थी। हेमंत सोरेन और कल्पना की अरेंज मैरिज 7 फरवरी 2006 को हुई थी। जानकार बताते हैं की कल्पना से शादी के बाद से ही हेमन्त सोरन सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं। कल्पना और हेमंत सोरेन के दो बच्चे हैं जिनका नाम निखिल और अंश है। कल्पना के पिता एक व्यवसायी हैं और उनकी मां एक गृहणी है । कल्पना बिजनेस और चैरिटी के काम से लंबे समय से जुड़ी हुई है। कल्पना सोरेन कथित तौर पर एक स्कूल चलाती हूं और जैविक खेती भी करती हैं।

कल्पना सोरेन
कल्पना सोरेन, हेमन्त सोरेन की पत्नी

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पिछले दिनों लापता होने की खबर आई बाद में पता चला कि वह कुछ निजी काम से 1300 किलोमीटर की सड़क यात्रा कर दिल्ली गए हुए थे। एक बार फिर से वह रांची में है। जहां वह अपनी सरकार के विधायक को उसके साथ बैठक किया , और कहा गया हेमंत सोरेन ने 13 किलोमीटर के सड़क यात्रा इसलिए की ताकि वह ईडी के अधिकारियों को चकमा दे सके जो पहले ही उनके घर और एयरपोर्ट पर पहरा दिए हुए थे।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता है और अब तक 10 बार प्रवर्तन निदेशालय उनका समन भेज चुकी है एक के बाद एक समन जारी होने के बाद हेमंत सोरेन और ईडी का आमना सामना अब तक केवल एक बार हुआ है और आज दूसरी बार हेमंत सोरेन इडी के सामने पेश हुए हैं। जमीन घोटाला मामले में इडी की टीम दूसरी बार हेमंत सोरेन से पूछताछ कर रही है।

इसे भी पढे़:-Jharkhand News: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन कहां है ?