बाँदा जनपद के मौनी बाबा धाम का भंडारा हुआ प्रारम्भ, पहले दिन पहुंचे सांसद मनोज तिवारी

बाँदा, यूपी। बाँदा जनपद के मौनी बाबा धाम में स्वामी अवधूत महाराज द्वारा आयोजित तीन दिवसीय विशाल भंडारा 15 दिसंबर से प्रारम्भ हुआ। स्वामी अवधूत महाराज ने हनुमान जी की पूजा अर्चना कर हवन यज्ञ में आहुतियां दी। उसके बाद साधु सन्यासियों को पहली पंगत में प्रसाद ग्रहण कराकर भंडारे का शुभारंभ किया। संतो के बाद श्रद्धालु भक्तों को पंगत में बैठाकर प्रसाद ग्रहण कराने का सिलसिला शुरू हुआ। वही भाजपा के पूर्व दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष व सांसद मनोज तिवारी पहुंचे।

पूरा मामला बाँदा जनपद के सिमौनी गांव के मौनी बाबा धाम का है। जहां स्वामी अवधूत महाराज द्वारा आयोजित तीन दिवसीय विशाल भंडारे का शुभारंभ हनुमान जी की पूजा अर्चना करके यज्ञ में हवन की आहुतियां दी औऱ साधु संतों को पहली पंगत में प्रसाद ग्रहण कराकर किया गया है। श्रद्धालु भक्तों का सैलाब उमड़ा पड़ा है। क्षेत्र के आसपास गांवों समेत कई प्रान्तों के श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी रहा। दिल्ली के भाजपा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व सांसद मनोज तिवारी मौनी बाबा धाम पहुचे। मौनी बाबा की समाधि पर माथा टेका और स्वामी अवधूत महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया। भंडारे में जाकर श्रद्धालुओ को प्रसाद परोस्कर श्रमदान भी किया। उसके बाद राष्ट्रीय स्तर की लगी प्रदर्शनी एवं मेला का घूम घूम कर जायजा लिया।

आपको बता दे कि स्वामी अवधूत महाराज द्वारा हर वर्ष दिसंबर माह में 15, 16 व 17 को विशाल भंडारा का आयोजन मौनी बाबा धाम में कराया जाता है। वही हर वर्ष विशाल मेला एवं राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी भी लग रही है। इस वर्ष श्रद्धालु भक्तों का पिछले वर्ष से अधिक भीड़ नजर आ रही है। भंडारे के प्रवेश द्वारों में दूर दूर तक श्रद्धालुओ की कतारे लगी रही। भंडारे में महिलाओं एवं पुरुषो को अलग अलग पंगतो में बैठाकर प्रसाद ग्रहण कराया जाता रहा। वही प्रसाद परोसने वाले श्रमदानी सेवक सरपट दौड़ दौड़ कर प्रसाद की आपूर्ति करते रहे। वही एक पंगत में 10 हजार श्रद्धालुओ को बैठाकर प्रसाद ग्रहण कराया जाता रहा। दिन भर में दो लाख श्रद्धालुओ को प्रसाद ग्रहण कराने का अनुमान लगाया जा रहा है। प्रसाद ग्रहण करने के बाद लोग नाटक मंचन का रसपान करते रहे, और खेलकूद का भी आनंद उठाते रहे। वही मेला में जरूरतें कि वस्तुओं की खरीददारी लोगो ने किया। प्रदर्शनी में सस्ते दर में छूट के साथ हस्त निर्मित कपड़ो सहित अन्य सामग्रियों की खरीददारी करने में मशगूल रहे। मौनी बाबा धाम स्वामी अवधूत महाराज एवं बजरंग बली के जयकारों से गूंजता रहा।

सुरक्षा व्यवस्था में चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहा। वही एनसीसी, स्काउट के छात्र भी सुरक्षा व्यवस्था में डटे रहे, और प्रवेश द्वार सहित निकासी द्वारों में सीसी कैमरे भी लगाए है। वही पुलिस अधीक्षक अभिनंदन मातहत अधिकारियों के साथ घूम घूम कर सुरक्षा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। और मातहत अधिकारियों की निर्देश दिया कि सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की चूक नही होनी चाहिए।

रिपोर्टर-जफर अहमद