Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी ने कहा हमें नीतीश कुमार की जरुरत नहीं

Rahul Gandhi

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बिहार में हुए जातिगत सर्वे को लेकर बड़ा बयान दिया है। राहुल गांधी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सर्वे के लिए हमने कहा था लेकिन भाजपा इसके लिए कभी राजी नहीं रही । भाजपा में महागठबंधन सामाजिक न्याय के लिए लड़ाई लड़ेगा ऐसे में हमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जरूरत नहीं वह दबाव में बदल गए।

Bharat Jodo Nyay Yatra

Bharat Jodo Nyay Yatra: आपको बता दें कि बिहार के पूर्णिया में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने यह भी कहा कि मैं नीतीश कुमार से साफ कह दिया। आपको बता दें कि बिहार के पूर्णिया में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने यह भी कहा कि मैं नीतीश कुमार से साफ कह दिया था की आपको बिहार में जातिगत जनगणना करनी पड़ेगी। हमने नीतीश कुमार से दबाव में बिहार में जाति का जनगणना कराई थी लेकिन बीजेपी नहीं जाति की देश में जाति का जनगणना हो।

राहुल गांधी ने कहा उस दौरान उन्होंने जातीय जनगणना की मांग करते हुए अन्य पिछड़ा वर्ग समाज देश का सबसे बड़ा समाज है लेकिन मैं अगर आपसे सवाल करूंगा कि देश में ओबीसी समाज की आबादी कितनी है तो आप नहीं बता पाएंगे। इस देश में किसकी कितनी आबादी है इसको लेकर गिनती हो जानी चाहिए ।इससे हमें पता चलेगा कि किस समाज की कितनी जनसंख्या है लेकिन बीजेपी नहीं चाहती।

इसके अलावा राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों की चिताओं को दूर करने में विफल रही है। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप हमें एक मौका दीजिए और हम आपका विश्वास दोबारा जीतने की कोशिश करेंगे। राहुल गांधी ने यह भी कहा कि कृपया ध्यान दें। यह खोखले शब्द नहीं है हमारा पिछला रिकॉर्ड अपने बारे में बोलता है हम किस तरह से भूमि अधिग्रहण बिल लाये। हमने 72 हजार करोड रुपए का कर्ज माफ किया। छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे राज्यों में जहां कांग्रेस हाल के दिनो में सत्ता मे थी हमने सुनिश्चित किया कि किसानों को उनकी उपज के लिए पर्याप्त कीमत मिले।

यही नहीं राहुल गांधी ने यह भी कहा कि भारत जोड़ो ने यात्रा में हम पांच न्याय की बात कर रहे हैं इसमें एक न्याय भागीदारी न्याय है इस देश की सरकारी संस्थाओं को 90 अवसर चलते हैं जिनमें तीन अफसर ओबीसी वर्ग के हैं इस सरकार में ओबीसी एससी एसटी के लोगों की कोई भागीदारी नहीं है।

इसे भी पढे़;-Chanakya Niti: आचार्य़ चाणक्य के ये बाते अपनाकर बन सकते है सफल