BUDGET 2022-23-आम बजट 2022 की मुख्य बातें, किसको क्या मिला और क्या नहीं मिला।

नई दिल्ली। केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 का बजट पेश करते हुए कहा कि अगले 3 सालों में 400 नई वंदेभारत ट्रेनें तैयार की जायेंगी। इसके अलावा अगले तीन सालों में 100 पीएम गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल तौयार किये जायेंगे। इसके अलावा 8 नई रोपवे का भी निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस बजट से किसानों और यपवाओं को फायदा मिलेगा। आत्मनिर्भर भारत से 16 लाख युवाओं को नौकरियां दी जायेगी।

केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एअर इंडिया का विनिवेश अब पूरा हो चुका है, और अब LIC का IPO भी बहुत जल्द आ जायेगा। उन्होंने कहा कि इस बजट से भारत को अगले 25 साल की बुनियाद मिलेगी। अगले वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 9.2 % रहने की उम्मीद जताई गई है। उन्होंने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि दर भी 9.2 % रहने का अनुमान है, जो कि बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे ज्यादा है। उन्होंने कोरोना महामारी का भी जिक्र करते हुए कहा कि हमें उम्मीद है कि देश अपनी विकास यात्रा जारी रखेगा।

उन्होंने बताया कि 2022-23 के बीच नेशनल हाईवे की लम्बाई को 25,000 कि मी तक बढ़ाया जायेगा। राज्य सरकारों को प्रोत्साहित किया जायेगा कि वे अपने सिलेबस में फार्मिंग के कोर्स को भी जोड़ें। एक क्लास एक टीवी चैनल को 12 से बढ़ाकर 200 टीवी चैनल किया जायेगा। इसके अलावा डिजिटल विश्वविधालय की स्थापना होगी। इसके अलावा मानसिक समस्याओं के लिये नेशनल टेलिमेंटल हेल्थ प्रोग्राम भी शुरु किया जायेगा।

2022-23 में पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख मकान बनाये जायेंगे। इसके लिये 48 हजार करोड़ रुपये का फंड रखा गया है। बजट 2022 में ये एलान किया गया है कि नॉर्थ इस्ट के लिये विकास की योजना जल्द लॉन्च की जायेगी। इससे वाहां के लोगों का जीवन स्तर सुधरेगा।

सरकार ने कार्पोरेट टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी करने का एलान किया है। दिव्यांगो के लिये भी कर राहत के लिये एलान किया गया है। नये टैक्स रिफॉर्म लाने की योजना है। अगले 2 असेस्मेंट साल तक अपडेटेड ITR संभव होगी। राज्यों की मदद के लिये 1 लाख करोड़ रुपये दिये जायेंगे। इसके अलावा राज्यों को 50 साल के लिये बेगैर ब्याज के कर्ज भी देने की योजना है।

डिजिटल करेंसी को इसी वित्त वर्ष से लागू किया जायेगा। सार्वजनिक निवेश को बनाये रखने के लिये फिलहाल ग्रीन बॉन्ड के जरिये पैसे जुटाये जायेंगे। सार्वजनिक निवेश के साथ निजी निवेश को भी बढ़ाने की योजना है।

रक्षा क्षेत्र मे आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा दिया जायेगा। कुल खरीदी बजट में से 68 प्रतिशत घरेलू बाजार से खरीद पर खर्च किया जायेगा। इससे रक्षा उपकरणों के आयात पर निर्भरता कम होगी। पिछले वित्त वर्ष से यह 58 प्रतिशत ज्यादा है।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि AI तकनीक, ड्रोन तकनीक, और सेमी कंडक्टर्स में अपार संभावनायें हैं जिसे बढ़ावा दिया जायेगा। इसके अलावा 5G की लॉचिंग के जरिये स्कीम लाई जायेगी। देश के सभी गांवों और लोगों तक इंटरनेट की पहुंच होनी चाहिये। इसी वित्त वर्ष से 5G की लॉचिंग कर दी जायेगी।

देखने में आया है कि बड़े पैमाने पर ई-वाहन के चार्जिंग स्टेशन नहीं मिल पाते, क्योंकि जगह की कमी होती है। इसलिये बैटरी अदला-बदली की नीति लायी जायेगी। ई-पास्पोर्ट भी 2022-23 से हीं जारी किये जायेंगे। इससे नागरिकों को काफी सहूलियत मिलेगी।

क्रिप्टोकरंसी (डिजीटल करंसी) से इनकम पर 30 फीसदी टैक्स लगाया गया है। इसके अलावा वर्चुअली करंसी के ट्रांसफर पर 1 प्रतिशत TDS भी लगेगा। बताया गया है कि अगर वर्चुअल सम्पति को गिफ्ट के तौर पर दिया जाता है तो टैक्स वह शख्स देगा जिसको वह वर्चुअल सम्पति गिफ्ट के तौर पर मिली है। ये भी बताया गया है कि रुपये की डिजीटल करेंसी को इसी वित्त वर्ष से लागू किया जायेगा।

केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक्स पर लगने वाले टैक्स में छूट मिलेगी। रत्न और आभूषण पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 5 फीसदी कर दी गई है। नकली गहनों पर कस्टम ड्यूटी 400 रुपये प्रतिकिलो की दर से देनी होगी। स्टील के स्क्रैप पर कस्टम ड्यूटी एक और साल के लिये बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा खेती से जुड़े सामानों को सस्ता किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *