राहुल गांधी ने कहा: किसान आंदोलन में मारे गए लोगों के परिजनों को मुआवजा दे मोदी सरकार

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग थी कि राहुल गांधी ने कहा हम उन लोगों की सूची मुहैया कराएंगे जो आंदोलन के दौरान मारे गए सरकार उनको मुआवजा।

इसके अलावा राहुल गांधी ने कहा कि कितने किसानों के आंदोलन में मौत हुई सरकार के पास डाटा नहीं है केंद्र सरकार के पास नहीं है तो हमारे पास है हम देते हैं ।

इसके अलावा राहुल गांधी ने यह भी कहा कि संसद में सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार किसानों को मुआवजा देगी तो कृषि मंत्रालय ने कहा कि सरकार के पास कोई ऐसा रिकॉर्ड मौजूद नहीं है इसलिए यह सवाल ही नहीं बनता हमने इस पर काम किया है इसके अलावा राहुल गांधी ने कहा कि 500 लोगों के नाम तो हमारे पास है जिन्हें पंजाब सरकार ने नौकरी और मुआवजा दिए।

यह नहीं राहुल गांधी ने कहा कि हमारे पास ऐसे 403 लोगों की लिस्ट है जिन्हें पंजाब सरकार ने ₹500000 का मुआवजा दिया है और 152 लोगों को नौकरी दी है हमारे पास 100 लोग के नाम है जो अन्य राज्यों से हैं तीसरी ऐसी लिस्ट है जो सार्वजनिक सूचना में है और आसानी से वेरीफाई भी किया जा सकता है लेकिन सरकार कहती है कि ऐसी कोई सूची है ही नहीं

इसके अलावा राहुल गांधी ने कहा कि जब प्रधानमंत्री ने किसी विरोधी कानून बनाने के लिए माफी मांग ली है तो वह संसद में क्या भी बताएं कि प्रयाश्चित कैसे करेंगे ? लखीमपुर खीरी मामले के मंत्री की बर्खास्तगी कब? शहीद किसानों को मुआवजा कब? सत्याग्राहियों के खिलाफ झूठे केस कब वापस होगा ? एमएसपी पर कानून कब बनेगा? इसके अलावा माफी अधूरी होगी ?