Jharkhand News: झारखंड में चंपई सरकार को विश्वास मत हासिल

champai soren

Jharkhand News: झारखंड में हेमंत सोरेन की स्थिति के बाद बनी चंपई सोरेन ने विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया है विश्वास मत के प्रस्ताव के पक्ष में 47 वोट पड़े वहीं इसके खिलाफ 29 वोट पड़े।

Jharkhand News

Jharkhand News: इसके अलावा निर्दलीय विधायक सरयू रानी मतदान प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लिया। विधानसभा में मतदान के दौरान 77 विधायक मौजूद रहे। झारखंड 81 सीटे हैं। सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को यहां पर 41 विधायकों की जरूरत होती है।

आपको बता दें कि चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और बहुमत साबित करने के लिए 5 फरवरी की तारीख तय हुई थी बहुमत के लिये । आज चंपई सोरेन ने विश्वास मत पेश किया। इसके बाद इस पर चर्चा हुई चर्चा की शुरुआत में चंपई सोरेन ने की और भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा। चंपई सोरेन ने कहा कि भाजपा ने सरकार को असफल करने की कोशिश की । इसमें हमने उन्हें असफल कर दिया । चंपई सोरेन ने यह भी कहा है कि बीजेपी हेमंत हेमंत सोरेन को झूठे मामले में फंसने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है।

इसके अलावा चंपई सोरेन ने कहा कि हेमंत सोरेन को झूठे मामलों में फसाया गया हम सीएम रहते हुए किए गए उनकी योजनाओं को आगे बढ़ाएंगे।

इसके बाद हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार राज्यपाल बीजेपी पर जमकर प्रहार किया। हेमंत सोरेन ने कहा कि मैं बीजेपी को मेरे खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप साबित करने की चुनौती देता हूं।अगर आप साबित हुए तो सियासत छोड़ दूंगा राजनीति से संन्यास ही नहीं झारखंड छोड़ दूंगा उन्होंने कहा कि आंसू नहीं बहाउंगा उचित समय आने पर संबंधित मुंहतोड़ जवाब देंगे। केंद्र की साजिश रचे जाने के बाद राज भवन में मेरी गिरफ्तारी में अहम भूमिका निभाई है।

इसके अलावा हेमंत सोरेन ने ईडी की हिरासत में विधानसभा पहुंचे थे । विश्वास मत प्रस्ताव पर हुई वोटिंग में हिस्सा लिया उन्होंने दावा किय ईडी अधिकारियों ने विधानसभा में स्पीच देने से भी रोका।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने हेमंत सोरेन को लंबी पूछताछ के बाद 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था वह ईडी की हिरासत में ही राज भवन पहुंचे और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा इससे पहले दे चुके हैं इस समय हेमंत सोरेन ईडी की डिमांड पर है।

इस पूरे मामले को लेकर भाजपा नेता उमर कुमार बावरी ने झारखंड विधानसभा में कहां के हेमंत सोरेन जी को पहली बार विधायक से उपमुख्यमंत्री बनाने का काम बीजेपी ने किया। अगर बीजेपी की सरकार नहीं होती तो इतने दिन की सरकार नहीं होती कांग्रेस ने भी कभी नहीं चाहा कि यहां के लोगों का भला हो झारखंड का निर्माण भाजपा ने किया।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा