स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन से पूरा देश शोक में डूबा

92 साल की उम्र में स्वर कोकिला स्पर्श सामग्री लता मंगेशकर का निधन हो गया ।लता मंगेशकर की निधन की खबर से संपूर्ण मनोरंजन जगत में सन्नाटा पसर गया है। लता मंगेशकर के निधन की खबर आते ही पूरा हिंदी सिनेमा जगत में शोक की लहर है ।

लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार की बात करें तो उनके पार्थिव शरीर को 12:00 से 3:00 बजे तक प्रभु कुंज के लिए पेडर रोड पर मौजूद उनके आवास पर रखा जाएगा शाम 4:30 बजे उन्हें शिवाजी पार्क में शिफ्ट किया जाएगा ।यही उनका अंतिम संस्कार होगा लता मंगेशकर को पूरे राजकीय सम्मान के साथ विदाई दी जाएगी कि सरकार ने लता मंगेशकर के निधन पर 2 दिन का राष्ट्रीय शोक रखा है।

गौरतलब है कि लता मंगेशकर को सम्मान देने के लिए राष्ट्रीय ध्वज दो दिनों तक आधा झुका रहेगा।

गौरतलब है कि लता मंगेशकर तकरीबन 1 महीने से बीमार चल रही थी 8 जनवरी को कोरोनावायरस होने के बाद लता मंगेशकर को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लता मंगेशकर को कोरोना के साथ निमोनिया भी हुआ था ।लता जी की उम्र को देखते हुए डॉक्टर्स ने उन्हें आईसीयू में एडमिट किया था। तब से लगातार संघर्ष कर रही थी इलाज के दौरान 2 दिन के लिए उन्हें वेंटिलेटर से हटाया गया जैसे ही तबीयत थोड़ी खराब होने लगी फिर से वेंटिलेटर पर लाया गया था।

लता मंगेशकर का म्यूजिक इन प्रति योगदान है। वह देश दुनिया कभी भुला नहीं सकता 78 साल के करियर में लता मंगेशकर ने 25 हजार से ज्यादा गाने गाए। लता मंगेशकर को कई सारे पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया था।

वे तीन बार नेशनल अवॉर्ड विनर रही इसके अलावा दादासाहेब फालके भारत रत्न से भी नवाजा गया। लता मंगेशकर ने 5 साल की उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था ।जिस उम्र में बच्चे पढ़ते लिखते थे तब लता मंगेशकर ने घर की जिम्मेदारी संभाली थी अपने भाई बहनों के बेहतर भविष्य के लिए उन्होंने कभी शादी नहीं की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *