Lok Sabha Election 2024: बीजेपी इस फॉर्मूले से जीतेगी लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election 2024: 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने कमर कस ली है। बीजेपी तीन राज्यों के फॉर्मूले से 2024 फतह करना चाहती है। इसके लिए उसने एक खास प्लान तैयार किया है।

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: छतीसगढ़ ,राजस्थान और मध्यप्रदेश में कमजोर सीटों पर उम्मीदवार के नाम पहले एलान से, मिली सफलता के बाद अब बीजेपी लोकसभा में इसी फामूले को अजमाना चाहती है। इन राज्यों में बीजेपी ने सी ग्रेड की सीटों पर, विधानसभा चुनाव से तीन महीने पहले उम्मीदवार के नाम का एलान कर दिया था। अब बीजेपी लोकसभा चुनाव में ही इस फामूले को अमल में लाना चाहती है।

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी पिछले लोकसभा चुनाव में हारी या कमजोर 160 सीटों पर जनवरी में उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. इन सीटों पर बीजेपी को मजबूत करने के लिए पिछले दो साल से काम चल रहा है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी ने चुनावों की घोषणा से पहले ही कमजोर सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए थे. इनमें से कई सीटों पर बीजेपी को जीत मिली है. बता दें कि हारी या कमजोर 160 सीटों में से ज्यादातर सीटें दक्षिण और पूर्वी राज्यों की हैं. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र की भी कई सीटें है।


गौरतलब है कि देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। 400 प्लस सीटों के टारगेट को हासिल करने के लिए बीजेपी अब उन 160 सीटों पर फोकस कर रही है, जिन पर वह 2019 लोकसभा चुनाव में हार गई थी। हाल में संपन्न हुए तीन राज्यों के चुनाव में बीजेपी ने इन्हीं सीटों पर खासा जोर दिया था. पार्टी ने इन 160 सीटों को सी और डी कैटेगिरी में बांट दिया था. सी और डी कैटेगिरी में 80-80 सीटें रखी गई थीं। मिशन-160 के लिए बीजेपी ने 40 केंद्रीय मंत्रियों की अलग-अलग टीम गठित की थी.

मोदी कैबिनेट में शामिल मंत्रियों को प्रभारी बनाया गया था. इनमें हर एक मंत्री के पास 2 से 3 लोकसभा सीट की जिम्मेदारी थी. वहीं फॉर्मूला अब बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में अपनाएगी. संसद का शीतकालीन सत्र खत्म होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रचार की कमान संभालेंगे. पीएम मोदी हर राज्य में दो से तीन दिन जाएंगे।

इसे भी पढ़े :-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा