Mathura Shahi Eidgah Masjid Survey: ज्ञानवापी के बाद मथुरा के शाही ईदगाह में होगा सर्वे हाई कोर्ट ने दी मंजूरी

allahabad highcourt

Mathura Shahi Eidgah Masjid Survey: मथुरा की शाही मस्जिद मामले पर हाई कोर्ट का बड़ा फैसला आया है। उत्तर प्रदेश की मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद का सर्वे के लिए हाई कोर्ट ने मंजूरी दे दी है।

Mathura Shahi Eidgah Masjid Survey

Mathura Shahi Eidgah Masjid Survey: ASI सर्वे की मांग में याचिका कोर्ट में दाखिल की गई थी मथुरा में श्री कृष्ण जन्म भूमि से सटी हुई जो मस्जिद है उसमें किसी अधिवक्ता से सर्वे करने की मांग की गई थी इसमें तकरीबन अलग-अलग 18 याचिका इलाहाबाद हाईकोर्ट में दाखिल की गई थी इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक साथ गुरुवार को सभी याचिका पर सुनवाई की।

सर्वे में हाई कोर्ट ने मस्जिद कि सर्वे के दौरान फोटोग्राफी वीडियो ग्राफी के आदेश दिए हैं। यह सर्वे ज्ञानवापी से थोड़ा हटकर होगा क्योंकि वहां पर कोर्ट ने साइंटिफिक सर्वे का आदेश दिया था जो की शाही ईदगाह मस्जिद पर या सर्वे अभी लागू नहीं होगा ।

सर्वे के लिए एडवोकेट कमिश्नर कौन होगा और सर्वे कितने दिनों में किया जाएगा इस पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई 18 दिसंबर को होगी। मथुरा के श्री कृष्ण जन्मभूमि शाही ईदगाह मस्जिद विवाद के मामले में हाई कोर्ट में याचिका दाखिल किया गया था। इस याचिका पर सुनवाई करते हुए न्याय मूर्ति मयंक कुमार जैन ने 16 नवंबर को आदेश सुरक्षित रख लिया था।

आपको बता दें कि यह याचिका भगवान श्री कृष्णा विराजमान और साथ अन्य लोगों द्वारा अधिवक्ता हरिशंकर जैन विष्णु शंकर जैन प्रभास पांडे और देवकीनंदन की तरफ से दाखिल किया गया था। इस याचिका में यह दावा किया गया है कि भगवान श्री कृष्ण की जन्मस्थली उसे मस्जिद के नीचे मौजूद है और ऐसे कई संकेत है जो यह साबित करते हैं की मस्जिद एक हिंदू मंदिर है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा