यूक्रेन में अब पीएम नरेंद्र मोदी से लगाई मदद की गुहार

यूक्रेन ने अब भारत से मदद की गुहार लगाई है। यूक्रेन के राजदूत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने की गुजारिश की है। यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने कहा है कि भारत और रूस के तालुकात अच्छे हैं भारत यूक्रेन रूस विवाद को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। पोलिखा ने कहा है कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजारिश करना चाहते हैं कि वह तत्काल रूस के राष्ट्रपति पुतिन और हमारे राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेन्स्की से सम्पर्क करें।

पोलिखा लिखा ने कहा है कि रूस दावा कर रहा है कि सिर्फ मिलिट्री ठिकानों पर हमले हो रहे हैं लेकिन हमले में आम लोग भी मारे गए हैं ।आगे कहा है कि बदले में यूक्रेन ने रूस से 5 से ज्यादा प्लेन मार गिराए हैं इसके अलावा टैंक और ट्रकों को भी ढेर किया है।

यूक्रेन में बिगड़ते हालात को देखते हुए भारत ने वहां मौजूद लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है ।जिसमें कहा गया है कि स्थिति अभी खराब है ,ऐसे में जहां है वहीं रहे। लोगों से अपने घरों हॉस्टल में ही रुकने को कहा गया है साथ ही यह भी कहा गया है कि जो लोग युक्रेन की राजधानी की कीव की तरफ गए हैं वापस घरों की तरफ लौट जाए ।

इसके अलावा यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास ने कहा है कि यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद करने के मद्देनजर विशेष फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है। भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। दूतावास की वेबसाइट सोशल मीडिया पोस्ट और नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

मौजूद कंट्रोल रूम विदेश मंत्रालय का दिल्ली में मौजूद कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा। यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र नागरिकों की मदद की जाएगी।

गौरतलब है कि अब तक एयर इंडिया की 2 साइट भारतीयों को लेकर लौटी है ।तीसरी फ्लाइट अब जानी थी लेकिन यूक्रेन की राजधानी कीव का एयरपोर्ट रूसी हमले के बाद बंद हो गया है ।इसलिए फ्लाइट को खाली वापस आना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *