रूस ने किया हमला यूक्रेन में घुसे टैंक कई शहरों में एयरपोर्ट पर हमला

रूस ने यूक्रेन से जंग का ऐलान कर दिया ।राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने यूक्रेन की सेना को सरेंडर करने के लिए कहा उसने साफ किया है कि उसका मकसद यूक्रेन पर कब्जा का नहीं है।

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है यूक्रेन की सेना हथियार डाले और वापस जाए। इस बयान के बाद यूक्रेन में विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके और राजधानी कीव में बड़े धमाके की भी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक दो धमाके हुए हैं रूसी सिपाही क्रीमिया के रास्ते यूक्रेन में दाखिल हो रहे हैं।

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का ऐलान करते हुए कहा कि इस युद्ध को टाला नहीं जा सकता ।रूस के राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि जो देश इस मामले में दखल दे रहे हैं उन्हें भी इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे ।इतिहास में ऐसे परिणाम कभी नहीं हुए होंगे उन्होंने कहा कि यह विवाद हमारे लिए जिंदगी और मौत का सवाल है यूक्रेन नाजी का समर्थन कर रहा है यही वजह है कि हमने उस पर हमला करने का फैसला किया।

अब आपको बताते हैं कि इस पूरे मामले पर अमेरिका ने क्या कहा है

रूस के हमले पर अमेरिका के राष्ट्रपति जोय बाइडन ने अपनी प्रतिक्रिया दी है उन्होंने कहा कि इस हमले से होने वाली हर मौत के लिए रूस जिम्मेदार है। अमेरिका और उसके सहयोगी देश जल्द मिलकर प्लान बनाएंगे और उसको जवाब दिया जाएगा। बाइडनने कहा, आज शाम तक व्हाइट हाउस से इस स्थिति का जायजा लूंगा और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से अपडेट प्राप्त कर लूंगा। कल सुबह मैं अपने G7 समकक्ष से मिलूंगा हम अपने नाटो सहयोगियों के साथ समन्वय करेंगे।

रूस की ओर से यूक्रेन पर हमले के बाद गुरुवार को आस्ट्रेलिया ने रूस पर प्रतिबंधों की दूसरी सूची जारी की दूसरे चरण में कई प्रतिबंध लगाए गए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *