UP Cabinet Expansion: योगी कैबिनेट में शामिल हुए चार मंत्री, राज्यपाल आनंदी बेन ने दिलाई शपथ

Yogi Cabinet Expansion

UP Cabinet Expansion: यूपी की योगी सरकार में मंत्रियों की संख्या बढ़कर अब 22 हो गई है। मंगलवार को राज भवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओम प्रकाश राजभर राष्ट्रीय लोक दल के नेता अनिल कुमार बीजेपी के नेता दारा सिंह चौहान और सुनील कुमार शर्मा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक भी मौजूद रहे।

UP Cabinet Expansion

UP Cabinet Expansion: आपको बता दे कैबिनेट विस्तार से पहले एसबीएसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि यह बड़ी जिम्मेदारी है। राज्य में गरीब दलित पिछड़ों अल्पसंख्यकों की योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार प्रतिबंद्ध है। आरएलडी विधायक अनिल कुमार ने कहा कि मैं पार्टी अध्यक्ष चौधरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देता हूं मुझे जो जिम्मेदारी दी गई है उसे मैं निभाऊंगा।

वही दूसरी ओर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि आज कैबिनेट विस्तार होने जा रहा है जो लोग मंत्री बनने जा रहे हैं उन्हें मेरी शुभकामनाएं। स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि नए मंत्रियों के मेरी शुभकामना जब भी सपा बसपा सत्ता में आई उन्होंने लूटा लोगों को। भाजपा सत्ता में आने के बाद गरीबों की सेवा करती है कानून का राज है सुरक्षा है ।

आईए जानते हैं कौन है ओमप्रकाश राजभर

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, संस्थापक ,पूर्व कैबिनेट मंत्री, जहुराबाद सीट (गाजीपुर) से वर्तमान विधायक यूपी में करीब 4 फ़ीसदी राजभर वोट है पूर्वांचल के 18 जिलों में राजभर की अच्छी संख्या है करीब 16 सीटों पर असर है। राजभर ने अप्रैल 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान यूपी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था एसबीएसपी जुलाई 2023 में फिर से एनडीए में शामिल हो गए थे।

दारा सिंह चौहान

यूपी में जनवरी 2024 पूर्व कैबिनेट मंत्री 22 जुलाई 2023 में वापस बीजेपी में शामिल हो गए। जनवरी 2022 में सपा में चले गए थे दो बार राज्यसभा सांसद पहली बार लोकसभा सांसद को घोसी से रहे हालाकि 2022 का विधानसभा चुनाव समाजवादी पार्टी प्रत्याशी के रूप में जीते थे। सितंबर 2023 से घोसी से उपचुनाव हार गए थे। पिछड़े समाज में मजबूत पकड़ मऊ और आजमगढ़ में पैठ रखते हैं।

सुनील शर्मा

साहिबाबाद सीट से विधायक है तीसरी बार के विधायक है माना जाता है कि सीएम योगी की पसंद है इनकी गिनती बड़े ब्राह्मण नेताओं में होती है। यूपी में करीब 10 से 12% आबादी ब्राह्मण की है 10 से ज्यादा सीटों पर इनका सीधा असर है।

आरएलडी से अनिल कुमार

तीसरी बार के विधायक है अनिल कुमार पुरकाजी सीट से मौजूदा विधायक है जाट का राजनीतिक अचार मुख्य रूप से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में है। यूपी की आबादी में लगभग 5 फ़ीसदी पश्चिमी यूपी जाट लैंड के कुल वोटो में तकरीबन 17 फीसदी 18 लोकसभा सीटों पर जाट वोट बैंक का असर। खास तौर पर मथुरा बागपत मुजफ्फरनगर मेरठ इसके अलावा बिजनौर हापुड़ आगरा हाथरस गाजियाबाद अमरोहा सहारनपुर पर भी असर है।

इसे भी पढे़:-Sandeshkhali Case: कोलकाता हाई कोर्ट ने संदेश खाली मामले की जांच सीबीआई को शॉपिंग सुप्रीम कोर्ट पहुंची ममता सरकार