UP Madarsa: युपी के मदरसो में पढाया जायेगा AI कोडिंग

Madarsa up

UP Madarsa: योगी सरकार मदरसो के छात्र-छात्राओं को निरंतर मुख्य धारा से जुड़ने का कार्य कर रही है। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा अन्य बोर्ड से कदमताल मिलने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के साथ मिलकर मदरसा शिक्षा परिषद में अब कदम उठाए जा रहा है।

UP Madarsa

UP Madarsa: इसके तहत राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुशंसाओं की क्रियान्वयन के संबंध में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में स्कूलों और मदरसो के अध्यापकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। राज्य के विद्यालयों और मदरसो के अध्यापकों के लिए ओरिएंटेशन माड्यूल का शुभारंभ किया गया।जिससे मदरसो के छात्र-छात्राओं के पाठ्यक्रम में डिजिटल लिटरेसी कोचिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल कर कंप्यूटेशनल थिंकिंग को बढ़ावा मिल सके।

अल्पसंख्यक कल्याण एवं वख्फ बोर्ड अल्पसंख्यक कल्याण एवं विभाग की मुख्य सचिव मोनिका के नेतृत्व में टीम ने मदरसो और स्कूलों के अध्यापकों को एआई की जानकारी देने के लिए विषय विशेषज्ञों के सहयोग से 22 वीडियो बनाए हैं। एआई की शिक्षा में निवेश आने वाली पीढ़ी में किया गया निवेदन इसमें मदसरको के छात्रों को इस तकनीकी की जानकारी मिलने से वह नई टेक्नोलॉजी का अध्यक्षों में कर पाएंगे । राज्य की सरकार ने मदरसो को मुख्य राज्य की सरकार ने मद्रास को मुख्य धारा से जोड़ने और अन्य बोर्ड की तरह शिक्षा प्रदान करने के लिए समय पर जरूरी संशोधन किए हैं।

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मदरसा मेंछात्रों के ज्ञान को विस्तार देना और समसामयिक शिक्षा सामाजिक एवं राष्ट्रीय एकता का विकास करना और उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने के मकसद से उत्तर प्रदेश सरकार ने अरबी और फारसी मदरसा मान्यता प्रशासन एवं सेवा विनियमावली 2016 में संशोधन किया गया है। इसी को देखते हुए 2017 से मदरसा में शिक्षा का माध्यम उर्दू के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी भी किया गया है शामिल।

इसे भी पढे़:-UP New Assembly: नई संसद के बाद नई युपी विधानसभा,3हजार करोड़ होगा खर्च