उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का बयान सरकार बनी तो लागू करेंगे समान नागरिक संहिता

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चुनाव से ठीक 2 दिन पहले एक बड़ा बयान दिया है धामी ने कहा कि उत्तराखंड में जैसे ही बीजेपी की सरकार बनेगी। राज्य में समान नागरिक संहिता लागू की जाएगी खटीमा में उन्होंने संगीता के लागू होने से राज्य के सभी के लिए समान अधिकारों को बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दावा किया है कि कानून राज्य में सामाजिक सद्भाव बढ़ाएगा, लैंगिक न्याय को बढ़ावा मिलेगा, महिला सशक्तिकरण को मजबूत करेगा।राज्य की असाधारण सांस्कृतिक आध्यात्मिक पहचान और पर्यावरण की रक्षा करने में मदद होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे ही भाजपा की सरकार बनेगी राज्य यूसीसी का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति बनाई गई इसके अलावा पुष्कर सिंह धामी ने कहा किया यूसीसी सभी लोगों के लिए विवाह तलाक भूमि संपत्ति और विरासत के संबंध में समान कानून प्रदान करेगा चाहे उनका धर्म कुछ भी हो।

देशभर में समान नागरिक संहिता भाजपा के लगातार चुनावी घोषणापत्र का हिस्सा रहे हैं जून 2016 में कानून मंत्रालय के 21वें कानून पैनल को समान नागरिक संहिता से संबंधित मामलों की जांच के लिए कहा गया था।

हालांकि 21 वे विधि आयोग का कार्यकाल 31 अगस्त 2018 को समाप्त हो गया था कानून मंत्री के निर्देशों में कहा था कि इस मामले को भारत के 22 में विधि आयोग द्वारा उठाया जा सकता है ।यही नहीं कानून मंत्री किरण रिजिजू में कहा था कि संविधान के अनुच्छेद 44 में यह प्रावधान है कि राज्य भारत के पूरे क्षेत्र में नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता को सुरक्षित करने का प्रयास करेंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *