गढ़वाली एलबम गीत ‘फूलदे ल्हेक चौत ऐगे, लैगे नयो साल का हुआ लोकार्पण

मसूरी, उत्तराखंड। चैत्र मास के रूप में उत्तराखण्ड का नया साल शूरू होता है। घोघा माता के पूजन से जहं प्रकृति की होली का आगाज होता है वहीं यह एक मात्र ऐसा त्योहार है जो पूर्ण रूप से बच्चों को समर्पित है । इसी परम्परा को बखूबी से प्रदर्शित करता है यह गढ़वाली एलबम गीत ‘फूलदे ल्हेक चौत ऐगे, लैगे नयो साल’, जिसको का रिलीज किया गया है। मार्च महीनें के मध्य से प्रारम्भ होने वाले चौत्र मास की पहली गति (तारीख़) से बच्चे प्रातः काल में उठकर नाना प्रकार के खूबसूरत फूल गुच्छ को लोगों के घरों की देहरी में बिखेर आते हैं और साथ ही गीत गाकर उस घर की सुख समृद्धि की कामना प्रकृति की देवी घोघा माता से करते हैं । साथ ही देहरियों को पूजने और उसे पवित्र करने की महान रश्म है ।

फूलदेई के रूप में घोघा माता पूजन का यह विश्व का एक मात्र ऐसा अनूठा पर्व है जो केवल देवभूमि उत्तराखण्ड में ही मनाया जाता है । उत्तराखण्ड के गढ़वाल क्षेत्र में यह पर्व कहीं 1 से 8 घंटे तक मनाया जाता है तो कहीं कहीं पूरे मास मनाया जाता है । आम तौर पर अठवड़ू (अष्ठमी) को घोघा माता के विधिवज पूजन प्रसाद वितरण और भोग के साथ इस त्योहार का समापन होता है । पूजा कुमांऊ में मुख्य रूप से संक्रांति के दिन फूलदेई के रूप में यह त्योहार वृहद स्तर पर मनाया जाता है ।

‘फूलदे ल्हेक चौत ऐगे, लैगे नयो साल’ गीत की गायिका हैं सुप्रसिद्व गायिका मीना राणा, संगीतकार संजय कुमोला हैं, मुख्य अभिनेत्री शिवानी भारती, गीतकार ओम प्रकाश सेमवाल है। कैमरा और एडिटिंग नागेन्द्र प्रसाद व एलबम के निर्देशन प्रदीप भण्डारी द्वारा किया गया है। लोकार्पण पालिका सभासद श्रीमती जसोदा शर्मा, एलबम के निर्देशक प्रदीप भण्डारी, कमलेश, गायिका प्रेरणा और वीरेन नेगी ने संयुक्त रूप से किया।

रिपोर्ट- सुनील सोनकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *