ऑल इंडिया वूमेन कॉन्फ्रेंस द्वारा मैक्स हॉस्पिटल देहरादून द्वारा मसूरी में महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधित कैंप का आयोजन

मसूरी, उत्तराखंड। मसूरी में मैक्स हॉस्पिटल देहरादून द्वारा ऑल इंडिया वूमेन कॉन्फ्रेंस मसूरी ब्रांच द्वारा आयोजित एक दिवसीय महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधित कैंप मसूरी राधा कृष्ण मंदिर के सभागार में लगाया गया। जिसमें गायनोलॉजिस्ट डॉक्टर प्रियंका और फिजियोथैरेपिस्ट डॉक्टर सोनिया शाह ने महिलाओं को स्वस्थ रहने के साथ दिनचर्या में बदलाव करने के लिए कर टिप्स दिए गए। इस मौके पर डॉक्टरों ने बताया कि महिलाएं समाज का एक अभिन्न अंग हैं। इसलिए महिलाओं की चिंता सभी को होनी चाहिए।

पर अक्सर देखा गया है कि घर और ऑफिस की जिम्मेदारियों के बीच महिलाएं अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देती हैं। जब कि पुरुषों की तुलना महिलाओं की स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां काफी जटिल होती हैं। महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों की बात करें, तो पुरुषों की तुलना में ये काफी भिन्न है। इसकी वजह महिलाओं और पुरुषों के शरीर में पाई जानी वाली जैविक और लिंग संबंधी भिन्नताएं हैं। उन्होने कहा कि स्तन कैंसर महिलाओं में बड़ी तेजी से फैल रहा है। ये एक पूरी वैश्विक महिला आबादी को प्रभावित कर रहा है और ये स्थिति दिन पर दिन और खराब होती जा रही है।

स्तन कैंसर स्तन कोशिकाओं में विकसित होता है। ये आमतौर पर कैंसर लोब्यूल्स या स्तन के नलिकाओं में बनता है, जो एक दूध का उत्पादन करती हैं। स्तन कैंसर से बचने के लिए जरूरी है कि आपको इसके लक्षणों के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए जिससे की आप इसके लक्षणों को तुरंत पहचान कर समय पर इलाज करा सकें। कई महिलाओं को इसे लेकर जागरूकता की कमी होती है। ऐसे में जरूरी है कि महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों से वाकिफ करवाया जाए।गर्भावस्था महिलाओं के स्वास्थ्य से बड़ी गहराई से जुड़ा हुआ है।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और पहले से मौजूद स्थिति खराब हो सकती है, जिससे एक मां और उसके बच्चे के स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। इसी तरह अस्थमा, डायबिटीज और अवसाद गर्भावस्था के दौरान मां और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए इस दौरान इन चीजों का भी ध्यान रखें। इसके अलावा महिलाओं को एनीमिया की परेशानी भी हो सकती है। इस तरह ऑनली माय हेल्थ की इस कैटेगरी में महिला स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों के बारे में महिलाओं को जागरूक किया गया साथ ही महिलाओं को डाइट, फिटनेस, एक्सरसाइज और अन्य फिटनेस और हेल्थ टिप्स दिये गए।

ऑल इंडिया वुमन कॉन्फ्रेंस की स्टैंडिंग कमिटी मेंबर्स कमल शर्मा ने बताया कि ऑल इंडिया द्वारा मसूरी में महिलाओं के स्वास्थ संबंधित जानकारी देने के लिए कैंप के लिए मैक्स हॉस्पिटल के सहयोग से एक दिवसीय कैंप आयोजित किया गया वहीं कैंप के दौरान अगर किसी महिलाओं को गंभीर बीमारी से ग्रसित पाई जाती है तो उनके इलाज के लिए भी ऑल इंडिया कॉन्फ्रेंस के द्वारा मदद की जाएगी। उन्होंने बताया कि समय-समय पर इस तरह के कैंप को लगातार लगाने का प्रयास किया जाएगा जिससे कि महिलाओं को लाभ मिल सके।

रिपोर्ट- सुनील सोनकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *