Bhajanlal Sharma: पहले विधानसभा चुनाव जीते भजन लाल शर्मा को BJP ने चुना CM, जाने कैसे हुआ मुख्यमंत्री के नाम का चयन

Bhajanlal sharma

Bhajanlal Sharma: राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो गई है। पार्टी विधायक दल ने भजनलाल शर्मा को चुना है। भजनलाल शर्मा ब्राह्मण चेहरे हैं। वह राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे। भजनलाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं। सांगानेर से विधायक है।

Bhajanlal Sharma

Bhajanlal Sharma: राजनाथ सिंह ने कहा कि राजस्थान भाजपा विधायक दल की बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के द्वारा भजनलाल शर्मा का नाम प्रस्तावित किया गया जिस पर सभी विधायकों ने सर्वसम्मति दी। दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा डिप्टी मुख्यमंत्री होंगे वासुदेव देवनानी स्पीकर होंगे।

भारतीय जनता पार्टी ने 2023 के विधानसभा चुनाव में वर्तमान विधायक अशोक लोहड़ी का टिकट काटकर भजनलाल शर्मा को दिया। भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटो से हरा दिया। इस नाम के चयन से पहले भाजपा में लंबा मंथन चला।

दरअसल पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौती वसुंधरा राजे को मानना था इसके लिए राजनाथ सिंह को पर्यवेक्षक बनाया गया उनके साथ विनोद तावडे सरोज पांडे को सा पर्यवेक्षक बनाया गया तीनों ही नेता आज जयपुर पहुंचे थे ।

पहुंचते ही राजनाथ सिंह ने वसुंधरा राजे के साथ होटल ललित में बैठक की। वह आधे घंटे के करीब चली बैठक के बाद वसुंधरा राजे और राजनाथ सिंह पार्टी ऑफिस के लिए निकले। इस दौरान वसुंधरा मुस्कुरा रही थी। पार्टी ऑफिस में विधायक दल की बैठक से पहले फोटो सेशन हुआ। यहां भी वसुंधरा राजे आगे की कतार में राजनाथ सिंह और प्रहलाद जोशी के बगल में बैठी थी इसके बाद विधायक दल की बैठक शुरू हुई।

राजस्थान में विधायक विधानसभा चुनाव परिणाम आने के साथ वसुंधरा राजे ने मुख्यमंत्री पद के लिए जोरआजमाइश शुरू कर दी। उन्होंने अपने खेमे के विधायकों के साथ चार और 5 दिसंबर को बैठक की इस शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा गया था इसके साथ इसके बाद 7 दिसंबर को वसुंधरा राजे ने भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। इस दौरान उनके हाथ में फाइल थी सूत्रों की माने तो वसुंधरा ने अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज किया था। सूत्रों के मुताबिक वसुंधरा राजे ने सभी सीटों पर हार जीत का लेखा-जोखा दिया। मुख्यमंत्री पद पर फैसला उन्होंने हाई कमान पर छोड़ दिया।

वसुंधरा राजे ने गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की ।इसके बाद दो बार की मुख्यमंत्री रही वसुंधरा राजे जयपुर वापस लौट गई। जयपुर में उन्होंने रविवार को विधायकों के साथ बैठक की हालांकि मुख्यमंत्री का नाम घोषित होने से पहले मुख्यमंत्री की देश में वसुंधरा राजे के साथ अर्जुन राम मेघवाल गजेंद्र सिंह शेखावत और अश्विनी वैष्णव के नाम भी आए।

इसे भी पढे़:-Nari Shakti Sangam: महिला और भारत के विकास में महिलाओं की भूमिका पर आयोजित हुआ नारी शक्ति संगम