उपचुनाव Result 2022: बंगाल में ममता बनर्जी के बिहारी बाबू और बाबूल सुप्रियो ने बाजी मारी, तो बिहार में RJD, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कांग्रेस ने। BJP को नहीं मिली एक भी सीट

नई दिल्ली। देश की एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के रिजल्ट आ गए हैं। जिन चार विधानसभा सीटों पर काउंटिंग हुई, वे हैं पश्चिम बंगाल में बालीगंज, छत्तीसगढ़ में खैरागढ़, बिहार में बोचहां और महाराष्ट्र का कोल्हापुर। वहीं एक लोकसभा सीट पश्चिम बंगाल की आसनसोल है। इन सीटों पर 12 अप्रैल को मतदान हुआ था।

आसनसोल लोकसभा उपचुनाव पर टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि पहले कुछ जगहों पर ‘खेला होबे’ ईवीएम के साथ होता था, लेकिन यहां स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव बिना किसी डर के होते हैं। यह जीत टीएमसी, सीएम ममता बनर्जी और आसनसोल के लोगों की है। उन्होंने कहा कि बनर्जी देश की पसंदीदा और लोकप्रिय नेता हैं। वह एक 2024 के चुनावों में गेम-चेंजर होंगी।

बंगाल के बालीगंज विधानसभा उपचुनाव में जीत के बाद टीएमसी नेता बाबुल सुप्रियो ने कहा कि मैं जिस पार्टी में रहता हूं, उस पार्टी के लिए जान भी देता हूं। मुझे यह साबित करने की ज़रुरत नहीं। पहले मैंने भाजपा के लिए 2 गोल किए, अब मैं TMC के लिए 10 गोल करूंगा। 20,000 ज़्यादा वोटों से मिली जीत को मैं ममता बनर्जी और TMC संगठन को समर्पित करता हूं।

TMC की अध्यक्ष और CM ममता बनर्जी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि आसनसोल लोकसभा और बालीगंज विधानसभा में भारी बहुमत देने के लिए आपलोगों को धन्यवाद ।

आरजेडी के अमर पासवान ने बिहार में बोचहां विधानसभा सीट जीत ली है। उन्होंने निकटतम भाजपा प्रतिद्वंद्वी बेबी कुमारी को 36,653 मतों के अंतर से हरा दिया है। चुनाव आयोग अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की बोचहां विधानसभा सीट पर राष्ट्रीय जनता दल के प्रत्याशी अमर पासवान को जीत हासिल हुई है. यहां त्रिकोणिय मुकाबला था. आरजेपी प्रत्याशी अमर पासवान को भाजपा प्रत्याशी बेबी कुमारी और विकासशील इंसान पार्टी की प्रत्याशी गीता देवी से कड़ी टक्कर मिली.

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी की सहयोगी पार्टी कांग्रेस के उम्मीदवार जयश्री जाधव ने कोल्हापुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार सत्यजीत कदम को 18,000 से अधिक मतों के अंतर से हरा दिया है। कांग्रेस-एमवीए उम्मीदवार जयश्री जाधव को 96,176 वोट मिले, जबकि भाजपा के सत्यजीत कदम को 77,426 वोट मिले। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि जाधव 18,750 मतों के अंतर से विजयी हुए।

छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए आज हुई मतगणना में कांग्रेस प्रत्यासी यशोदा वर्मा ने जीत हासिल की है। उन्होने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी के कोमल जंघेल को लगभग 20,176 मतो से हराया है।

रिपोर्ट-धर्मेन्द्र सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *