केदारनाथ धाम में मोबाइल बैन, रील्स बनाना तो दूर कॉल भी नहीं कर सकेंगे

उत्तराखंड में मशहूर हिंदू तीर्थ केदारधाम में अब सभी भक्तों के मोबाइल फोन पर बैन लगाया गया है। बाबा केदारनाथ के भक्त मंदिर के अंदर किसी तरह की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी नहीं कर सकेंगे ।

यह फैसला वायरल वीडियो के सामने आने के बाद लिया गया, जिसमें एक लड़की मंदिर के ठीक सामने अपने बॉयफ्रेंड को प्रपोज करते नजर आ रही थी। बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर कमेटी ने केदारनाथ मंदिर के बाहर बैन से संबंधित बैनर पोस्टर लगाए हैं।

सोशल मीडिया पर कैसे-कैसे वीडियो शेयर किए जाते हैं जहां भक्त केदारधाम जाकर ,मंदिर के सामने से वीडियो बनाकर शेयर करते थे। जिस वीडियो का जिक्र किया जा रहा है वह हाल ही में सामने आई थी। ऐसे में मंदिर कमेटी ने इस तरह की एक्टिविटीज को बंद करने के लिए यह कदम उठाया है। मंदिर के बाहर बड़े-बड़े पोस्टर लगवा दिए हैं जिसमें स्पष्ट लिखा है कि मंदिर प्रांगण में किसी भी तरह की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी बैन है।

इसके साथ ही मंदिर कमेटी ने लोगों से मंदिर आने से पहले अच्छे कपड़े पहन के आने के निर्देश दिए हैं। भक्तों के लिए मंदिर प्रांगण में कैंप लगाने से भी रोका गया है। यहां पर हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में बोर्ड लगाए गए हैं ।यहां पर लोगों को चेतावनी दी गई है कि किसी ने भी नियमों का उल्लंघन किया तो उसके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर कमेटी के अध्यक्ष अजय ने कहा कि धर्मस्थल करोड़ों लोगों के लिए विश्वास का केंद्र होता है और लोगों को इसकी रिस्पेक्ट चाहिए, उन्होंने कहा अभी तक इस तरह की शिकायत बद्री धाम से नहीं मिली है लेकिन ऐसा ही बोर्ड वहां पर भी लगाया गया है।