Lok Sabha BJP Candidates: रात 3:20 तक लोकसभा उम्मीदवारों पर चर्चा करते रहे पीएम मोदी, ऐसी हुई प्लानिंग

BJP

Lok Sabha BJP Candidates: लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर भारतीय जनता पार्टी आक्रामक दिखाई दे रही है। बैठक का सिलसिला शुरू हो गया और उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए जाने लगे हैं।

Lok Sabha BJP Candidates

Lok Sabha BJP Candidates: इस बीच भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक रात 11:00 शुरू हुई और सुबह 3:20 तक चली यानि की 4:30 घंटे का मंथन हुआ । सूत्रों के मुताबिक सीईसी की बैठक में 16 राज्यों के कई उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई। भाजपा आज उम्मीदवारों की पहले लिस्ट जारी कर सकती है।

सबसे पहले देश की सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों पर मंथन हुआ। इस बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। केंद्रीय चुनाव समिति ने उत्तर प्रदेश को उम्मीदवारों पर तकरीबन 25 मिनट तक चर्चा की। उत्तर प्रदेश के बाद पश्चिम बंगाल के उम्मीदवारों पर चर्चा हुई। सूत्रों के मुताबिक सभी 42 सीटों पर चर्चा हुई है। इसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में छत्तीसगढ़ की सभी सीटों पर मंथन हुआ। बीजेपी छत्तीसगढ़ की चार लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों के नाम का भी ऐलान कर सकती है।

बीजेपी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में तेलंगाना की उम्मीदवारों पर भी मंथन हुआ जानकारी के मुताबिक बीजेपी तीन सांसदों को इस बार दोबारा टिकट दे सकती है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और केरल की सभी सीटों पर चर्चा हुई। आज इनमें से 5 -6 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान संभव है। राजस्थान की भी सीटों पर चर्चा हुई दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा दोनों मुख्यमंत्री मौजूद रहे। जम्मू कश्मीर में केवल जम्मू रीजन के सीटों पर चर्चा हुई है। प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना के चुनाव लड़ने पर भी मंथन हुआ। राजौरी अनंतनाग सीट से चुनाव लड़ सकते हैं ।

अब अगर बात करें मध्य प्रदेश की तो केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर चर्चा हुई है। सूत्रों की माने तो छिंदवाड़ा को लेकर खास रणनीति बनाई गई है। इस बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कैलाश विजयवर्गीय केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल थे। गुजरात को लेकर हुई बैठक में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवीया मौजूद रहे। बैठक में गुजरात की सभी सीटों पर चर्चा की गई है।

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने जिन 16 राज्यों के लोकसभा उम्मीदवारों के नाम पर महामंथन किया । उनमें पश्चिम बंगाल उत्तर प्रदेश छत्तीसगढ़ तेलंगाना के राजस्थान मध्य प्रदेश गुजरात झारखंड उत्तराखंड असम गोवा दिल्ली और जम्मू कश्मीर शामिल है। वहीं सूत्रों की माने तो असम के लगभग 40% उम्मीदवार बदले जाएंगे। सर्वानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ से चुनाव लड़ाया जा सकता है डिब्रूगढ़ से केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली का नाम कट गया है। पार्टी ने रामेश्वर तेली को राज्यसभा भेज सकती है सिलचर से राजदीप रॉय का टिकट कट सकता है।

कांग्रेस भी लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी है।आधे दर्जन से ज्यादा राज्यों की स्क्रीनिंग की प्रक्रिया पूरी हो गई है। केरल मध्य प्रदेश और नॉर्थ ईस्ट के लगभग सभी राज्यों के स्क्रीनिंग हो गई है। बस उम्मीदवारों के नाम का ऐलान बाकी है। अगले हफ्ते कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी जिसमें उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा सकती है। सूत्रों की माने तो कांग्रेस की पहली लिस्ट में 100 उम्मीदवारों के नाम हो सकते हैं।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा

Reported By- Mamta Chaturvedi / Special Correspondent