हंगरी से लौटे केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले-सबको घर पहुंचाकर मिली खुशी

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी सोमवार को हंगरी से भारत लौट आए. ऑपरेशन गंगा के तहत हंगरी के बुडापेस्ट से उन्होंने 6711 भारतीयों को रेस्क्यू किया. इन रेस्क्यू किए गए भारतीयों के आखिरी बैच के साथ सोमवार को वह इंडिया लौटे हैं.

केंद्रीय मंत्री ने ट्विटर पर खुशी जाहिर करते हुए लिखा, बुडापेस्ट से हमारे 6711 छात्रों के अंतिम बैच के साथ दिल्ली पहुंचकर काफी खुश हूं. ये युवा जब अपने घर पहुंचेंगे और जल्द ही अपने माता-पिता और परिवारों के साथ होंगे तो उनके घर में खुशी, उत्साह और राहत का माहौल होगा.

ऑपरेशन गंगा के तहत 4 मंत्रियों को मिली थी जिम्मेदारी

बता दें कि यूक्रेन में बड़ी संख्या में भारतीय फंसे थे. वहां हालात खराब होते देख फंसे हुए भारतीयों को निकालने के लिए केंद्र सरकार ने ऑपरेशन गंगा’ की शुरुआत की थी. इसके तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 केंद्रीय मंत्रियों ज्योतिरादित्य सिंधिया, हरदीप सिंह पुरी, किरेन रिजिजू और वीके सिंह को हंगरी, रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड भेजा था. ये देश यूक्रेन से लगे हुए हैं. इन मंत्रियों की जिम्मेदारी यूक्रेन में फंसे भारतीयों को इन देशों के बॉर्डर से निकालकर भारत भेजने की थी. वी.के. सिंह ने पोलैंड में मोर्चा संभाला था, तो हरदीप सिंह पुरी ने हंगरी में कमान संभाली थी.

रोमानिया की जिम्मेदारी ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास थी, जबकि स्लोवाकिया से किरेन रिजिजू भारतीयों को निकाल रहे थे.यूक्रेन से फंसे हुए भारतीयों को निकालने के लिए इंडियन एयर फोर्स की भी मदद ली गई थी. भारतीय वायु सेना के हिंडन एयरबेस से स्पेशल विमानों को भेजकर भी इंडियंस को रेस्क्यू किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *