मसूरी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मतदाता जागरूकता अभियान के तहत निकाली रैली

मसूरी, उत्तराखंड। मसूरी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा 14 फरवरी को होने वाले मतदान को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस मौके पर मसूरी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा मसूरी में रैली निकाली और लोगों को विभिन्न माध्यमों से मतदान करने के लिए जागरूक किया गया। छात्र नेता रितिक कैन्तुरा ने बताया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मसूरी में ही नहीं पूरे प्रदेश में मतदाता जागरूकता अभियान को व्यापक रूप से चलाया जा रहा है जिसमें लोगों को बढ़-चढ़कर लोकतंत्र के महापर्व में प्रतिभाग कर सके। वहीं मतदाताओं को कोविड के नियमों को लेकर विभिन्न भ्रांतियों को भी दूर किया जा रहा है।

कार्यकर्ताओं ने बताया कि बूथ पर चुनाव आयोग द्वारा सैनिटाइजर मास्क की व्यवस्था की गई है वहीं मतदान करने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। एक बूथ पर 1250 लोग ही मतदान कर सकते हैं। मतदान दिवस के मौके पर सभी लोग सुबह अपने घर से निकल कर पहले मतदान करें फिर काम करें । उन्होंने कहा कि संविधान में दिये गए वोट के अधिकार का प्रयोग कर जनता अपने स्तर से अपने जनप्रतिनिधि का चयन करें। उन्होंने कहा कि अभियान में प्रतिभागियों द्वारा अपने विचार, कविता, पेंटिंग तथा अन्य गतिविधि के माध्यम से लोगों को जागरूक करने की सफलतापूर्वक कोशिश की गई तथा मतदाता जागरूकता के लिए सकारात्मक संदेश दिया।

उन्होंने कहा कि मतदान हमारा अधिकार ही नहीं बल्कि कर्तव्य भी है। मतदाताओं को इसे एक पर्व के रूप में देखना चाहिए, कहा कि भारत के संविधान द्वारा स्थापित निर्वाचन आयोग न केवल मताधिकार देता है बल्कि सभी को मतदान का अवसर भी प्रदान करता है। इसलिए अपने मताधिकार के अवसर का प्रयोग कर अपने अधिकार की सार्थकता सिद्ध करें। रितिक कैन्तुरा ने सभी को मतदान की महत्ता बताते हुए आह्वान किया कि परिषद विगत चुनावों को देखते हुए इस वर्ष मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो और शत प्रतिशत मतदान हो इसके लिए गांव-गांव,घर-घर जाने का संकल्प लिया गया।आज विश्व के सबसे ज्यादा युवाओं वाला देश भारत है,और भारत का भविष्य तय करने वाला यह चुनाव युवाओं का भी चुनाव है।

रिपोर्ट-सुनील सोनकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *