कौन है देव रतूड़ी? जो उत्तराखंड के गांव से निकलकर बन गया चाइना सिनेमा का सुपरस्टार

1976 में उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल के केमसिया गांव में पैदा हुए देव रतूडी दूरी का सफर काटो भरा रहा है। परिवार की आर्थिक स्थिति के चलते उन्होंने दसवीं के बाद की पढ़ाई छोड़ दी। काम की तलाश में दिल्ली आए ।

दिल्ली आकर 10 हजार की नौकरी शुरू की। देव बचपन से ही ब्रूस ली के बड़े फैन थे और उन्होंने वह एक्टिंग करना चाहते थे 1998 में उन्होंने बॉलीवुड जाने की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो पाए। दिल्ली में नौकरी करते हुए देव ने चीन जाने का फैसला लिया ।

2005 में चाइना में उन्हें वेटर का काम मिल गया। देव ने अपने काम में इतनी मेहनत की किसी 2 साल में उन्हें मैनेजर की जॉब मिल गई। इसके बाद 2010 में उन्हें रेस्टोरेंट की चीन में डायरेक्टर बना दिया गया।

इसके बाद भारत आकर शादी की और फिर 2013 में अपना पहला रेस्टोरेंट रेड फोर्ट खोला । आज चाइना में उनके अलग-अलग शहरों में 8 रेस्टोरेंट है।

साल 2015 में आखिर वह दिन आ गया जब देव को अपना सपना पूरा करने का मौका मिला। जी हां उन्हें चाइनीस फिल्म में एक इंडियन कैरेक्टर का छोटा सा रोल मिला लेकिन हर कोई उनकी बेहतरीन एक्टिंग से इंप्रेस हो गया। इस तरह देव को चाइना फिल्म इंडस्ट्री में ब्रेक मिल गया । उनकी दमदार एक्टिंग की वजह से उन्हें बड़ी-बड़ी फिल्में और सीरियल के ऑफर मिलने लगे।

आज देव रतूड़ी चाइना में एक सफल एक्टर होने के साथ-साथ सक्सेसफुल बिजनेसमैन भी हैं। उनकी कंपनी में 70 से ज्यादा लोग काम करते हैं देव की कंपनी में 40 से ज्यादा लोग उत्तराखंड के हैं और वह अपने राज्य के विकास के लिए 500 करोड़ तक का इन्वेस्ट करने के लिए तैयार है। देव की सफलता की कहानी राज्य के बच्चों के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।