6 December: 6 दिसंबर की वो खबरें जिस पर दिन भर रहेगी नज़र

news

6 December: आज की महत्वपूर्ण खबरें जिस पर दिन भर रही नज़र

6 December

6 December: करणी सेना प्रमुख गोगामेडी की हत्या के विरोध में जयपुर सहित कई अन्य स्थानों पर प्रदर्शन,बुधवार को राजस्थान बंद,डीजीपी ने कहा जल्द होगी गिरफ्तारी*
कहा जा रहा है कि हमलावरों को लाने वाला नवीन पहले सुखदेव सिंह गोगामेडी का गनमैन रह चुका है। वही हमलावरों को मिलाने गोगामेड़ी के पास लेकर आया ।गोगामेडी ने हमलावरों को नाश्ता भी करवाया था। और गोगामेडी को पहली गोली मारने के साथ हमलावरों ने नवीन को भी गोली मार दी थी..मृतकों का पोस्टमार्टम किया जायेगा..

  1. बाबा साहेब अंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस,संसद भवन परिसर में राष्ट्रपति और पीएम सहित अन्य देंगे पुष्पांजलि*
    *डॉ भीमराव रामजी अंबेडकर, जिन्हें हम बाबा साहेब, भीमराव या फिर अंबेडकर के नाम से भी जानते हैं. भीम राव अंबेडकर भारतीय संविधान के वास्तुकार थे. 06 दिसंबर 1956 को इनकी मृत्यु हुई थी. इसलिए इस को अंबेडकर जी की पुण्यतिथि होती है और साथ ही इस दिन को महापरिनिर्वाण दिवस भी मनाया जाता है. मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मंत्री, सांसद और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे..
  2. संसद के शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन,लोकसभा में बुधवार को शाह देंगे चर्चा देंगे चर्चा का जवाब
    *लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर अमित शाह ने लोकसभा में जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश किया। दोनों बिलों पर सदन में एक साथ चर्चा शुरू हुई। चर्चा के लिए चार घंटे का समय निर्धारित किया गया है। शाह बुधवार को लोक सभा में इस चर्चा का जवाब देंगे।
    *जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक – 2023 मॉनसून सत्र के दौरान लोकसभा में पेश किया गया था। यह बिल जम्मू और कश्मीर आरक्षण अधिनियम – 2004 में संशोधन करता है और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग के सदस्यों को नौकरियों और व्यावसायिक संस्थानों में आरक्षण प्रदान करता है।
    • जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक- 2023 को भी मॉनसून के दौरान 26 जुलाई, 2023 को लोकसभा में पेश किया गया था। यह विधेयक जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 में संशोधन करने के लिए लाया गया है।
  3. तीन राज्यों के सीएम को लेकर पीएम की बैठक,बीजेपी महासचिव की बैठक बुधवार को,आगे की रणनीति होगी तय
    • तीन राज्यों राजस्थान,छत्तीसगढ और मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा के लिए मंगलवार शाम को जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री आवास पहुंचे जहां अमित शाह की मौजूदगी में देर रात तक बैठक हुई और संभावित नामों पर चर्चा हुई…
  4. रेवंत रेड्डी होंगे तेलंगाना के अगले मुख्यमंत्री,7 दिसंबर होगा शपथ ग्रहण,दिल्ली पहुचे
    • कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा, “कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने तेलंगाना विधायक दल के नए CLP के रूप में रेवंत रेड्डी के साथ जाने का फैसला किया है।’तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह 7 दिसंबर को होगा। रेवंत दिल्ली पहुंच चुके है और बुधवार को दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष खरगे के अलावा सोनिया गांधी सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं..
  5. INDIA गठबंधन की बैठक टली आई नई तारीख,बुधवार को होगी गठबंधन के संसदीय दल के नेताओं की बैठक
    • विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के शीर्ष नेताओं की बैठक दिसंबर के तीसरे सप्ताह तक के लिए टाल दी गई है क्योंकि उनमें से कुछ ने अपनी व्यस्तताओं के कारण इसमें भाग लेने में असमर्थता व्यक्त की है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को दिल्ली में अपने आवास पर संसद में भारतीय घटक दलों के नेताओं के साथ एक और बैठक बुलाई है, जो 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए विपक्षी रणनीति तैयार करने के लिए अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ेगी। लालू प्रसाद यादव ने कहा है कि अब दिल्ली में 6 तारीख को होनेवाली बैठक 17 दिसंबर को होगी..
  6. आरबीआई एमपीसी की बैठक बुधवार से होगी शुरू,8 दिसंबर को होगी फैसलो की घोषणा
    • भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक बुधवार से शुरू होने जा रही है. 8 दिसंबर 2023 को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास एमपीसी बैठक में लिए गए फैसलों की घोषणा करेंगे जिसमें हर किसी की नजर होगी कि रेपो रेट को लेकर आरबीआई गवर्नर क्या निर्णय लेते हैं. इस बीच सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आरबीआई 2024-25 की दूसरी तिमाही से पहले अपने बेंचमार्क रेपो रेट में कोई कटौती नहीं करेगी जो फिलहाल 6.5 फीसदी पर है.
  7. सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को फ्रीबीज,योगी सरकार में एनकाऊंटर,नागरिकता कानून में संशोधन से जुडे मामले की सुनवाई
  • चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों द्वारा मुफ्त चुनावी घोषणा (फ्रीबीज) करने को चुनौती देने का मामले पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को मामले की सुनवाई करेगा । उत्तर प्रदेश में पुलिस हिरासत मे माफिया अतीक अहमद की हत्या समेत योगी सरकार के दौरान हुए एनकाउंटर की जांच की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 6 दिसंबर को सुनवाई करेगा।
  1. *सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता कानून में हुए संशोधन को लेकर संविधान पीठ में बुधवार को भी सुनवाई जारी रहेगा।
  2. संजय सिंह के खिलाफ दाखिल चार्जशीट औऱ जमानत पर राऊज एवेन्यु कोर्ट में सुनवाई
    • ईडी द्वारा संजय सिंह मामले में राऊज एवेन्यु कोर्ट में दाखिल की गयी चार्जशीट के मामले पर कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगा..पिछली सुनवाई में ED ने सोमवार को कोर्ट से आग्रह किया कि दिल्ली शराब नीति मामले में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के खिलाफ दायर उसके पूरक आरोप पत्र को गुप्त रखा जाए. एक गवाह के नाम की सुरक्षा के लिए अभियोजन की शिकायत (चार्जशीट) को सीलबंद कवर में रखने के लिए ईडी द्वारा एक आवेदन दायर किया गया था. हालाँकि, बाद में कोर्ट ने आरोपपत्र की एक प्रति संजय सिंह को देने की अनुमति दे दी थी..
  3. मध्य प्रदेश के राजगढ़ में बोरवेल में गिरी 5 साल की बच्ची, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
  4. खुफिया इनपुट के बाद अयोध्या में आज हाई अलर्ट

इसे भी पढ़े:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा