संसद सत्र के पहले हीं दिन राज्यसभा के 12 सदस्य पूरे सत्र के लिये किये गये निलम्बित, पिछले सत्र की अनुशासनहीनता को लेकर हुई कार्रवाई

नई दिल्ली। सोमवार के संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत हुई। सत्र के पहले हीं दिन पिछले सत्र में अनुशासनहीनता करने वाले राज्यसभा के 12 सदस्यों को बाकी बचे शीतकालीन सत्र के लिये निलंबित कर दिया गया। निलम्बित किये गये सांसदों में 6 काग्रेस के, तृणमूल कांग्रेस यानि टीएमसी के 2, सीपीआई का 1 और शिवसेना के 2 सांसद शामिल हैं। सीपीएम के एलामारम करीम, कांग्रेस की फूलोदेवी नेतम, आर वर्मा, छाया बोरा, सैय्यद नासिर हुसैन, राजामणि पटेल और अखिलेश प्रसाद सिंह, तृणमूल कांग्रेस यानि टीएमसी की डोला सेन और शांता छेत्री, सीपीआई के विनय विश्वास और शिवसेना के अनिल देसाई और प्रियंका चतुर्वेदी निलम्बित कर दिये गये। पिछले सत्र में 11 अगस्त को हुए हंगामे को लेकर की गई कार्रवाई।

इन सभी सांसदों को सदन की ओर से जारी की गई अधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि इन सांसदों ने राज्यसभा के 254वें सत्र के आखिरी दिन यानि 11 अगस्त को सदन में हिंसक व्यवहार किया, सुरक्षाकर्मियों पर जानबूझकर हमले किये, चेयर का अपमान किया। इन्होंने सदन के नियमों को तार तार कर दिया और कार्यवाही में बाधा पहुंचाई।