मसूरी में इंटरनेशनल वेस्ट पीकर्स डे के तहत कूड़ा बीनने वालों को किया गया सम्मानित

मसूरी, उत्तराखंड। मसूरी में नगर पालिका परिषद के द्वारा हिलदारी संस्था और रिसिटी के सहयोग से मसूरी में इंटरनेशनल वेस्ट पीकर्स डे मनाया गया। जिसके तहत मसूरी नगर पालिका और रीसिटी संस्था के द्वारा मसूरी में सभी कूडा बीनने वाले लोगों को ऑक्यूपेशनल आइडेंटिटी कार्ड वितरित किया गया। वह कार्ड के माध्यम से उनके अधिकारों के बारे में भी अवगत कराया गया। मसूरी के होटल में आयोजित कार्यक्रम में नगर पालिका सभासद नंदलाल सोनकर और हिलधारी के प्रबंधक अरविंद शुक्ला द्वारा सभी कूडा बीनने वाले लोगों को ऑक्यूपेशनल कार्ड देख कर उनको सम्मानित किया गया।

वहीं उनके हक हकूक के बारे में भी अवगत कराते हुए उनको बेहतर जीवन जीने के तरीकों के बारे मेुं विस्तृत जानकारी दी। पत्रकारों से वार्ता करते हुए हिलदारी के प्रबंधक अरविंद शुक्ला ने बताया कि पूर्व में मसूरी के कचरा बीनने वाले लोगों को हीन भावनाओं से देखा जाता था। वहीं कचरा बीनने पर कई सवाल खड़े किए जाते थे। ऐसे में नगरपालिका के द्वारा हिलदारी और रीसिटी संस्था के सहयोग से मसूरी के कचरा बीनने वालों को समाज के मुख्यधारा में शामिल करने के लिये सभी को ऑक्यूपेशंनल कार्ड दिए गए हैं। इस कार्ड में सभी इस कार्ड में कचरा बीनने वालों की संपूर्ण जानकारी दी गई है जिसको नगर पालिका द्वारा प्रमाणित किया गया है।

उन्होंने कहा कि कचरा बीनने वाले लोग साफ सफाई के साथ कचरा प्रबंधन करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं ।वहीं लोगों को कचरे को लेकर जागरूक भी कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि हाल में ही हिलदारी द्वारा सभी कचरा बीनने वालों के स्वास्थ्य प्रशिक्षण कराया गया जिसमें कुछ लोग गंभीर बीमारी से ग्रसित पाए गए। जिनका इलाज हिलदारी के सहयोग से कराया जा रहा है । नगर पालिका परिषद के सभासद नंदलाल सोनकर ने कहा कि नगर पालिका द्वारा मसूरी की स्वच्छता में अहम भूमिका निभाने वाले कचरा बीनने वाले लोगों को सम्मान स्वरूप ऑक्यूपेशनल कार्ड दिये गए हैं। ऑक्यूपेशनल कार्ड बनाकर सरकार द्वारा कूड़ा बीनने वाले लोगो के लिये चलाई जा रही योजनाओं के बारे में अवगत कराया गया। उन्होंने जल्द नगर पालिका परिषद के द्वारा मसूरी में कैंप लगाकर कूडा बीनने वाले के अधिकारों और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जागरूक किया जाएगा जिससे उनको लाभ मिल सके।

रिपोर्ट- सुनील सोनकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *